बलात्कार मामले में आसाराम के बेटे नारायण साईं को उम्र कैद की सजा

गुजरात में सूरत की एक अदालत ने आसाराम की ही तरह उसके बेटे नारायण साईं को भी बलात्कार के जुर्म में उम्र कैद की सजा सुनाई है. इससे पहले बीते शुक्रवार को इसी अदालत ने नारायण साईं पर लगे आरोपों को सही ठहराया था. साथ ही इस मामले में मंगलवार (30 अप्रैल) को उसे सजा सुनाए जाने की बात भी कही थी. साल 2002 से 2005 के दौरान आसाराम की अनुयायी रही एक महिला ने नारायण साईं पर उसके साथ बलात्कार करने के आरोप लगाए थे. (विस्तार से)

आचार संहिता उल्लंघन मामला : मोदी-शाह के ख़िलाफ़ दायर याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के ख़िलाफ़ दायर एक याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है. यह याचिका चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित थी. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस याचिका पर सुनवाई से मना किया है. यह याचिका कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने दायर की थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह लगातार आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं. (विस्तार से)

सीजेआई यौन उत्पीड़न मामला : शिकायतकर्ता ने आंतरिक जांच में शामिल होने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली महिला ने इस मामले में की जा रही ‘आतंरिक जांच’ का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है. शिकायतकर्ता महिला ने इस फैसले के पीछे कुछ ‘गंभीर आशंकाएं’ जताई हैं. साथ ही यह भी कहा है, ‘मैं नहीं समझती कि जांच करने वाली इस समिति से मुझे न्याय मिल सकेगा.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है चौकीदार जी चोर हैं, वाले बयान पर राहुल गांधी माफी मांगेंगे

रफाल मामले में अपने एक बयान को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने को तैयार हो गए हैं. मंगलवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने उन्हें फटकार लगाई. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राहुल गांधी द्वारा इस मामले में दाखिल किए गए हलफनामे पर सवाल उठाए. अदालत ने कहा कि इस हलफनामे से यह साफ नहीं होता कि कांग्रेस अध्यक्ष क्या कहना चाहते हैं. अदालत ने पूछा कि इस मामले राहुल गांधी द्वारा खेद जताने की खबर आ रही है, लेकिन हलफनामे में यह कहां है. इस पर राहुल गांधी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष माफी मांगने के लिए तैयार हैं. (विस्तार से)

राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी किया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है. उनकी नागरिकता को लेकर शिकायत किए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. खबर के मुताबिक नोटिस में राहुल गांधी से कहा गया है कि वे एक पखवाड़े के भीतर इस मुद्दे पर अपना ‘तथ्यात्मक रुख’ सामने रखें. मंत्रालय ने एक पत्र जारी कर कहा कि उसे भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से अर्जी मिली है. इसमें कहा गया है कि 2003 में राहुल गांधी ब्रिटेन में पंजीकृत कंपनी बैकऑप्स लिमिटेड के निदेशकों में शामिल थे. (विस्तार से)

आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी पांच साल बाद दुनिया के सामने आया

अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पांच साल बाद दुनिया के सामने आया है. सोमवार को आतंकी संगठन की तरफ से जारी एक वीडियो में बगदादी को देखा जा सकता है. इसमें वह हाल में सीरिया के अल-बगूज शहर में मिली हार पर बात कर रहा है. उसने कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है. इसके अलावा बगदादी ने श्रीलंका में हुए सीरियल बम धमाकों को अंजाम देने वाले आतंकियों को बधाई भी दी. (विस्तार से)

‘फानी’ ओडिशा की तरफ बढ़ा

‘फानी’ तूफान अब ओडिशा की तरफ़ बढ़ चला है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक ऐसे में काफी संभावना है कि यह राज्य के समुद्र तट से टकरा सकता है. यह भी आशंका है कि बुधवार तक ‘फानी’ बेहद खतरनाक चक्रवात का रूप ले ले. सोमवार रात नौ बजे के क़रीब जारी जानकारी में आईएमडी ने बताया कि फिलहाल फानी श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 620 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और चेन्नई, तमिलनाडु से 770 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिणपूर्व में है. यह बीते छह घंटों से 16 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है. (विस्तार से)

पुद्दुचेरी : किरण बेदी को हाईकोर्ट का निर्देश - राज्य के रोजमर्रा के कामकाज में दखल न दें

पिछले कई महीनों से पुद्दूचेरी सरकार और वहां की उपराज्यपाल किरण बेदी के बीच चल रहे गतिरोध को लेकर मद्रास हाईकोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है. मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने कहा है कि इस केंद्र शासित प्रदेश के वित्तीय और प्रशासनिक फैसले करने संबंधी अधिकार यहां की चुनी हुई सरकार के पास है. साथ ही उपराज्यपाल को इसमें दखल देने का कोई अधिकार नहीं है. कोर्ट का यह भी कहना है कि उपराज्यपाल का काम सिर्फ मंत्रिमंडल की सलाह पर अमल करना है. (विस्तार से)

अमेरिका ने श्रीलंका में और आतंकी हमलों की आशंका जताई

भारतीय कारोबारी नुस्ली वाडिया के बेटे नेस वाडिया को जापान की अदालत ने दो साल क़ैद की सज़ा सुनाई है. वे वहां छुटि्टयां मनाने गए थे. उसी दौरान उन्हें ड्रग्स रखने का दोषी पाया गया. नेस वाडिया को इसी साल मार्च में जापान के उत्तरी होकाइदो द्वीप के न्यू चिटोज़ हवाई अड्‌डे से ग़िरफ़्तार किया गया था. उस वक़्त उनके पास से सुरक्षा एवं जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने 25 ग्राम कैनाबिस रेसिन नाम की ड्रग्स बरामद की थी. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने आजम खान के प्रचार करने पर फिर से रोक लगाई

समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान के खिलाफ एक बार फिर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने उनके प्रचार करने पर दो दिनों के लिए रोक लगा दी है. यह रोक उनकी एक सांप्रदायिक टिप्पणी को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए लगाई गई है. बीते हफ्ते उत्तर प्रदेश के रामपुर निर्वाचन क्षेत्र में सपा नेता ने एक रैली संबोधित की थी. उस दौरान उन्होंने यह भी कहा था, ‘पूरे भारत में रामपुर ही ऐसी जगह है जहां एक वर्ग विशेष पर कहर ढाया गया है जिससे कि वह वर्ग मतदान न कर सके. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.