‘फानी’ भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो चुका है. अपनी दिशा बदलता हुआ (पहले तमिलनाडु, केरल की तरफ बढ़ रहा था) यह फिलहाल ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट से टकरा सकता है.

मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है. तटीय इलाकों को खाली करने का सुझाव दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक ‘फानी’ तूफान इस वक़्त पुरी (ओडिशा) के 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापत्तनम (आंध्रप्रदेश) के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है. मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र की मानें तो ‘फानी’ भीषण चक्रवाती तूफान में बदल चुका है जो भारी तबाही मचा सकता है.

तूफान के अलर्ट के मद्देनज़र नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज तथा हेलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है. सेना और वायु सेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है. आपात स्थिति से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को दूसरी बार बैठक की. इसमें तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार के संबंधित विभागों की तैयारी की समीक्षा की गई.