महाराष्ट्र दिवस पर गढ़चिरौली में नक्सली हमला, 15 सुरक्षाकर्मियों की मौत

महाराष्ट्र में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया है. हमला नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में हुआ. इसमें 15 सुरक्षाकर्मियों के मारे जाने की ख़बर है. यह हमला ऐसे मौके पर हुआ है जब महाराष्ट्र अपनी स्थापना की वर्षगांठ मना रहा है. नक्सलियों ने बुधवार को उत्तर गढ़चिरौली के कुरखेड़ा से लगभग छह किलोमीटर दूर विस्फोटकों का इस्तेमाल कर सुरक्षाकर्मियों के वाहन को निशाना बनाया. इस बम धमाके में वाहन चालक सहित 15 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई. (विस्तार से)

ब्रिटेन : विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को 50 हफ्तों की जेल

विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की एक अदालत ने 50 हफ्तों की जेल की सजा सुनाई है. उन्हें यह सजा ब्रिटेन में जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के मामले में सुनाई गई है. इससे पहले बीते महीने की 11 तारीख को उन्हें लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से स्थानीय पुलिस में गिरफ्तार किया था. जूलियन असांजे की वह गिरफ्तारी इक्वाडोर की तरफ से उन्हें मिले राजनीतिक शरणार्थी का दर्जा वापस लिए जाने से संभव हुई थी. (विस्तार से)

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलीना यूनिवर्सिटी में गोलीबारी, दो की मौत

अमेरिका में मंगलवार को गोलीबारी की एक और घटना हो गई. नॉर्थ कैरोलीना यूनिवर्सिटी में स्थानीय समयानुसार शाम 5.45 पर हुई इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई. जबकि चार अन्य घायल हुए हैं. पुलिस ने बताया है कि संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. उसने इस वारदात को अंज़ाम क्यों दिया, यह पता करने की कोशिश की जा रही है. स्थानीय मीडिया के अनुसार हमला यूनिवर्सिटी का ही छात्र हैं.(विस्तार से)

श्रीलंका में जाकिर नाइक के टीवी चैनल के प्रसारण पर रोक

बीते महीने ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मद्देनजर वहां विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के टेलीविजन चैनल ‘पीस टीवी’ का प्रसारण रोक दिया गया है. श्रीलंका के दो मुख्य केबल ऑपरेटरों ‘डायलॉग’ और ‘एसएलटी’ ने ऐसा किया है. हालांकि इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस चैनल पर आरोप है कि इसके जरिए युवाओं में कट्टरपंथ को बढ़ावा दिया जाता है. (विस्तार से)

वाराणसी : सपा को चुनाव आयोग से बड़ा झटका, नरेंद्र मोदी के खिलाफ तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द कर दिया है. आयोग ने यह फैसला तेज बहादुर यादव के अपनी उम्मीदवारी को लेकर कुछ जरूरी कागजात न दिखा पाने को लेकर किया है. वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग के इस फैसले को ‘तानाशाही’ भरा फैसला बताते हुए तेज प्रताप यादव ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही है. (विस्तार से)

शिव सेना ने बुरके पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

शिवसेना ने देश में बुरके और हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में लिखे संपादकीय में सवाल किया गया है कि अगर श्रीलंका में बुरके-हिजाब पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है तो भारत में क्यों नहीं? संपादकीय में आगे लिखा है, ‘बुरका और हिजाब वग़ैरह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा ख़तरा हो सकते हैं. इसलिए आपातकालीन कदम के तहत इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए ताकि सुरक्षा बलों को किसी की पहचान करने में कोई दिक्क़त न हो.’ (विस्तार से)

‘फानी’ भीषण तूफान में तब्दील हुआ

‘फानी’ भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो चुका है. अपनी दिशा बदलता हुआ (पहले तमिलनाडु, केरल की तरफ बढ़ रहा था) यह फिलहाल ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है. तटीय इलाकों को खाली करने का सुझाव दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक ‘फानी’ तूफान इस वक़्त पुरी (ओडिशा) के 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापत्तनम (आंध्रप्रदेश) के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है. (विस्तार से)

अमेरिका में सिख परिवार के चार सदस्यों की गोली मार कर हत्या

अमेरिका के ओहायो राज्य में एक सिख परिवार के चार सदस्यों की उनके घर में गोली मार कर हत्या कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में तीन महिलाएं शामिल हैं. खबर के मुताबिक रविवार रात करीब 9.50 बजे (स्थानीय समयानुसार) सभी की गोली मार कर हत्या की गई. पोस्टमॉर्टम करने वाले एक व्यक्ति ने भी पुष्टि की कि यह हत्या का मामला है जिसमें सभी ‘गोली लगने’ से मारे गए हैं. (विस्तार से)

हरियाणा : सेल्फी लेने के चक्कर में तीन युवकों की ट्रेन की चपेट में आने से मौत

हरियाणा में मोबाइल सेल्फी लेने के चक्कर में तीन युवकों की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई. हादसा सोमवार को पानीपत पार्क के नजदीक रेलवे ट्रैक पर हुआ. मृतकों के नाम चमन, सनी और किशन हैं. ये तीनों उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले थे. उनके साथ दिनेश नाम का एक और युवक था. दिल्ली निवासी दिनेश इस घटना में बाल-बाल बच गया. ये सभी दिहाड़ी मजदूर थे और एक शादी में शामिल होने हरियाणा आए थे. अखबार ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि घटना के समय ये चारों युवक रेलवे ट्रैक पर घूम रहे थे और एक-दूसरे की तस्वीरें खींच रहे थे. (विस्तार से)

आप से समझौता होता तो हम दिल्ली की सातों सीटें जीतते, अब नहीं जीत पाएंगे : अजय माकन

दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन आम आदमी पार्टी (आप) के साथ समझौता न होने से निराश हैं. उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए साक्षात्कार में साफ तौर पर माना है कि अगर ‘कांग्रेस का आप के साथ समझौता हो जाता तो दिल्ली की सातों सीटें इस गठबंधन के ख़ाते में जातीं. लेकिन अब ऐसा हाेने की संभावना नहीं है.’ नई दिल्ली लोक सभा सीट से लगातार चौथी बार कांग्रेस के प्रत्याशी अजय माकन ने कहा, ‘दोनों पार्टियाें का गठबंधन न होने से भारतीय जनता पार्टी फ़ायदे की स्थिति में पहुंच गई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.