पिछले दो दशक में भारत में आया सबसे बड़ा तूफान फानी ओडिशा तट से टकरा गया है. इसके चलते हो रही तेज बारिश से पुरी और दूसरे कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. 175 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा तेज तूफानी हवाओं ने बड़ी संख्या में पेड़ों और मकानों को धराशाई कर दिया है. हालांकि इसके जल्द ही कमजोर होने और कल सुबह तक बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ जाने की संभावना है. आइए जानते हैं फानी से जुड़े पांच ताजा समाचार :

1- भुवनेश्वर हवाई अड्डे से उड़ानें बंद कर दी गई हैं. कोलकाता एयरपोर्ट आज दोपहर तीन बजे से कल सुबह आठ बजे तक बंद रहेगा. इसके चलते 200 से भी ज्यादा उड़ानों पर असर पड़ा है. उधर, रेलवे ने 147 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

2-ओडिशा सरकार ने तटीय इलाकों से 11 लाख से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. गंजम जिले से करीब तीन लाख और पुरी से 1.3 लाख लोगों को ऊंचाई वाले स्थानों पर पहुंचाया गया है. इनके खाने-पीने की व्यवस्था के लिए करीब पांच हजार रसोईघर बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

3-आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में भी फानी की मार पड़ी है. यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिले के करीब 20 हजार लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

4-पश्चिम बंगाल में फानी का असर दक्षिण मिदनापुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता पर रहेगा. हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले 48 घंटों तक के लिए अपनी सभी चुनावी रैलियां रद्द कर दी हैं. इसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झारखंड में अपना चुनावी प्रचार कार्यक्रम एक दिन पीछे खिसकाना पड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमशेदपुर में आज एक रैली थी जिसे रद्द कर दिया गया है.

5-फानी 1999 के बाद से आया सबसे भयानक तूफान है. मौसम विभाग का कहना है कि 43 साल में ऐसा पहली बार है जब अप्रैल-मई के महीने में भारत के इस इलाके में इतना बड़ा तूफान आया है. फानी नाम इसे बांग्लादेश ने दिया है जिसका मतलब है सांप का फन.