पाकिस्तान सरकार ने आतंकी मसूद अज़हर की संपत्तियां ज़ब्त करने का आदेश जारी किया

पाकिस्तान सरकर ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सरगना मसूद अज़हर की संपत्तियां ज़ब्त करने का आदेश जारी कर दिया है. उस पर यात्रा प्रतिबंध भी लगा दिए गए हैं. यानी अब वह कहीं आ-जा नहीं सकता. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘संघीय सरकार को यह आदेश जारी करते हुए ख़ुशी हो रही है मसूद अज़हर के ख़िलाफ़ (संयुक्त राष्ट्र संघ का) 2368 संकल्प (2017) पूरी तरह लागू किया जाएगा.’ ( विस्तार से)

दिल्ली : आम आदमी पार्टी का एक विधायक भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा है. आप के एक विधायक ने शुक्रवार को पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया. दिल्ली की गांधीनगर सीट से आप विधायक अनिल बाजपेयी केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए. अपने विधायक के भाजपा में जाने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि भाजपा ने उसके विधायकों को खरीदने के लिए 10-10 करोड़ रुपए की पेशकश की है. (विस्तार से)

युवक ने पांच साल की उपलब्धियां पूछीं तो जवाब में भाजपा सांसद ने कहा - भारत माता की जय

पश्चिमी दिल्ली संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी प्रवेश वर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह वीडियो एक चुनावी सभा का है जिसमें इसी संसदीय क्षेत्र के विकास कार्यों को लेकर भाजपा प्रत्याशी और मतदाताओं के बीच बातचीत हो रही थी. उसी दौरान एक युवक ने प्रवेश वर्मा से पूछा कि बीते पांच सालों में उन्होंने विकास संंबंधी कौन से काम कराए हैं? (विस्तार से)

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने अपने पुरुष मित्र के साथ सगाई की

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन इस शीर्ष पद पर रहते हुए बेटी को जन्म देने के बाद अब शादी कर रही हैं. उनके कार्यालय की ओर से शुक्रवार को बताया गया कि प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने अपने पुरुष मित्र क्लार्क गेफोर्ड के साथ सगाई कर ली है. बीते कई सालों से जसिंदा आर्डन और क्लार्क गेफोर्ड साथ रह रहे हैं. (विस्तार से)

मुकेश अंबानी का जिओ इंस्टीट्यूट तय समय-सीमा में निर्धारित शर्तें पूरी नहीं कर सका : रिपोर्ट

उद्योगपति मुकेश अंबानी का रिलायंस जिओ इंस्टीट्यूट पिछले साल इसलिए ख़बरों में था क्योंकि उसे उसकी स्थापना से पहले ही देश के सर्वश्रेष्ठ छह शिक्षण संस्थानों मेंशुमार करने पर ‘सरकारी सहमति’ मिल गई थी. लेकिन इस साल यह संस्थान फिर इसलिए सुर्ख़ियों में आया है क्योंकि उसने तय समय-सीमा के भीतर निर्धारित शर्तों को पूरा नहीं किया है. (विस्तार से)

जयंत सिन्हा ने मॉब लिंचिंग के आरोपितों की आर्थिक मदद करने की बात मानी

पिछले साल मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा हत्या) के आरोपितों का सम्मान करने को लेकर विवादों में आए केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने माना है कि उन्होंने इन लोगों की आर्थिक मदद भी की थी. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उनके अलावा भाजपा से जुड़े अन्य लोगों ने इन आरोपितों को आर्थिक सहयोग दिया था. (विस्तार से)

चुनाव आयोग का नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट देने का फैसला एकमत से नहीं लिया गया : रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस हफ्ते अपने विवादित बयानों पर चुनाव आयोग से क्लीन चिट मिल गई. लेकिन उन्हें क्लीन चिट देने वाला चुनाव आयोग इस मामले में एकमत नहीं था. एक रिपोर्ट की मानें नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दिए जाने का फैसला सर्वसम्मति से नहीं लिया गया. (विस्तार से)

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के भाई की हत्या की आरोपित वियतनाम की महिला जेल से रिहा

उत्तर कोरिया के शासक किम जाेंग उन के भाई की हत्या के आरोप में दो साल से जेल में बंद वियतनाम की 30 वर्षीय महिला डोआन ती होंग को रिहा कर दिया गया है. वह मलेशिया की जेल में बंद थी.ख़बरों के मुताबिक डोआन ती होंग पर आरोप था कि उसने किम जोंग उन के भाई किम जोंग नाम की हत्या की. बताया जाता है कि उसने फरवरी 2017 में मलेशिया के कुआलालंपुर हवाई अड्‌डे पर इंडोनेशिया की एक अन्य महिला के साथ मिलकर किम जोंग नाम पर हमला किया. (विस्तार से)

कपूर खानदान ने आरके स्टूडियो गोदरेज प्रापर्टीज को बेचा

बॉलीवुड के इतिहास में अहम स्थान रखने वाला विख्यात आरके स्टूडियो आखिरकार बिक गया. निजी क्षेत्र की कंपनी गोदरेज प्रापर्टीज ने इस स्टूडियो को खरीदा है. कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. प्रसिद्ध अभिनेता राज कपूर ने 1948 में इस स्टूडियो की स्थापना की थी. गोदरेज प्रापर्टीज ने सौदे की राशि की जानकारी नहीं दी, लेकिन उद्योग जगत के सूत्रों ने स्थिति और आकार को देखते हुए सौदा 50-60 करोड़ रुपये में होने का अनुमान व्यक्त किया है. (विस्तार से)

2014 या उसके बाद देश से रत्ती भर भी सोना बाहर नहीं भेजा गया है : आरबीआई

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2014 या उसके बाद देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है. कुछ अखबारों और सोशल मीडिया में केंद्रीय बैंक द्वारा 2014 में कुछ सोना विदेश भेजने की रिपोर्ट के बाद आरबीआई को यह बयान जारी करना पड़ा है. आरबीआई के बयान में कहा गया है, ‘केंद्रीय बैंक ने 2014 या उसके बाद देश से रत्ती भर भी सोना अन्य देशों में नहीं भेजा है. अत: इस बारे में मीडिया में जो रिपोर्ट आयी हैंं, वह तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह गलत हैंं.’

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.