चक्रवाती तूफान ‘फानी’ से संबंधित खबरों और तस्वीरों को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इस तूफान की वजह से ओडिशा में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है. वहीं, 160 से अधिक के घायल होने की खबर है. राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के डीआईजी का कहना है कि सावधानी बरतने की वजह से अधिक लोगों के हताहत होने की खबर नहीं है. बताया जाता है कि प्रशासन ने दो दिन पहले ही करीब 12 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिया है.

बुरहान वानी के आखिरी साथी लतीफ टाइगर सहित तीन आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक जवानों ने आतंकी बुरहान वानी के आखिरी साथी लतीफ टाइगर सहित तीन आतंकियों को मार गिराया. इन सभी आतंकियों पर दक्षिण कश्मीर में सरपंचों समेत कई स्थानीय लोगों की हत्या का आरोप था. एक अधिकारी ने बताया कि लतीफ पुराने मॉडल के जीवित बचे आतंकियों में से एक था. इस अधिकारी की मानें तो अब इस तरह के आतंकियों में केवल रियाज नाकू और जाकिर मूसा ही बचे हैं. आतंकी बुरहान वानी की मौत जुलाई, 2016 में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में हुई था.

नोएडा : निर्माणाधीन सीवर पाइप लाइन में दो मजदूरों की मौत

दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा के एक निर्माणाधीन सीवर पाइप लाइन में पानी घुसने से दो मजदूरों की मौत हो गई. इनकी पहचान उत्तर प्रदेश के बदायूं निवासी असलम और दिल्ली के जहांगीरपुरी हामिद के रूप में हुई है. दैनिक जागरण के मुताबिक पुलिस का कहना है कि गुरुवार रात सीवर और इसके बगल से गुजर रहे नाले के बीच की दीवार गिरने से यह हादसा हुआ. बताया जाता है कि जब यह दुर्घटना हुई उस वक्त दोनों मजदूर सीवर पाइप के अंदर घुसकर मिट्टी निकाल रहे थे. इस हादसे के बाद एनडीआरएफ की टीम ने पांच घंटे के ऑपरेशन के बाद इनके शव को पाइप से निकालने में कामयाबी हासिल की. वहीं, नोएडा प्राधिकरण ने ठेकेदार हरिओम सिंह के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कराया है. इस बारे में प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि रात में पाइपलाइन डालने का काम नियमों के खिलाफ है.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला : सीबीआई को ब्रजेश ठाकुर और उसके सहयोगियों पर 11 लड़कियों की हत्या करने का शक

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में बड़ा बयान दिया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक सीबीआई ने कहा है कि उसे मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर और उसके सहयोगियों पर 11 लड़कियों की हत्या का शक है. इन लड़कियों के नाम इस मामले में पीड़िताओं के बयानों में सामने आए थे. साथ ही, जांच एजेंसी ने एक श्मशान घाट से हड्डियों की पोटली भी बरामद की है. सीबीआई ने ये सारी जानकारी सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामा में दी है. शीर्ष अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई छह मई को तय की है. इस मामले में ब्रजेश ठाकुर सहित 21 लोग आरोपित हैं.

महाराष्ट्र : एमएनएस से जनसभाओं पर किए गए खर्च का ब्यौरा तलब

महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) से चुनावी जनसभाओं के आयोजन पर खर्च की गई रकम का ब्यौरा मांगा है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी दिलीप शिंदे का कहना है, ‘नियमों के मुताबिक कोई उम्मीदवार न होने के बावजूद मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल होने की वजह से एमएनएस को अपने खर्चों की जानकारी देनी होगी.’ बताया जाता है कि पार्टी प्रमुख राज ठाकरे ने बीते महीने 10 रैलियां की थीं. इनमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा था. साथ ही, मतदाताओं से भाजपा और इसके सहयोगी शिवसेना को वोट न देने की अपील की थी. इसके बाद भाजपा ने एमएनएस की रैलियों को लेकर अधिकारी को पत्र लिखा. इनमें निर्वाचन अधिकारी से पूछा गया कि इन जनसभाओं पर जो खर्च हो रहा है, उसे किसके चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा.

नेपाल की रेलमार्गों के जरिये भारत और चीन के साथ संबंध मजबूत करने की तैयारी

नेपाल अपने पड़ोसी देशों- भारत और चीन के साथ संबंधों को रेलमार्गों के जरिये मजबूत करने की कोशिश में है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने कहा है कि बीरगंज-काठमांडू और रोशवागढ़ी-काठमांडू रेल परियोजनाओं की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है. उनकी मानें तो इन परियोजनाओं के तहत रेल लाइन बिछाने का काम दो साल के भीतर शुरू कर दिया जाएगा. इनमें बीरगंज-काठमांडू प्रोजेक्ट नेपाल को भारत के साथ जोड़ेगा. इसके अलावा राष्ट्रपति ने भारत और नेपाल के बीच दो ट्रांस-बॉर्डर रेलमार्गों के शुरू होने की भी जानकारी दी. इनमें जयनगर (बिहार)-बिजालपुरा और बथनाहा (बिहार)-विराटनगर हैं.