देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी को इस अप्रैल बिक्री के मामले में बड़ा झटका लगा है. इस बार कंपनी ने 1,33,704 यूनिट वाहन बेचे जो अप्रैल-2018 में 1,64,978 के मुकाबले 19.6 फीसदी कम है. जानकार मारुति-सुज़ुकी के इस कमज़ोर प्रदर्शन के लिए देश में चल रहे लोकसभा चुनावों को बड़ा कारण मान रहे हैं.

शुरुआत से ही 2019 कंपनी के लिए कुछ खास फायदेमंद नहीं रहा है. यदि जनवरी की बात करें तो तब कंपनी ने 1,42,150 यूनिटों की बिक्री की थी जो जनवरी-2018 के मुकाबले महज़ 1.1 फीसदी ज्यादा थी. जबकि इस साल फरवरी में कंपनी को अपनी बिक्री में 0.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. जनवरी से लेकर मार्च तक मारुति-सुज़ुकी की जिन गाड़ियों की बिक्री कम हुई है उनमें उसकी छोटी कारें जैसे- ऑल्टो के10, वैगनआर, स्विफ्ट, डिज़ायर, सेलेरियो, इग्निस और बलेनो शामिल हैं. लेकिन कंपनी को इस बात से राहत है कि उसकी कॉम्पैक्ट और यूटिलिटी गाड़ियों, जैसे- विटारा ब्रेज़ा, अर्टिगा और एस-क्रॉस की बिक्री में बढ़त देखी गई.

हीरो मोटोकॉर्प की तीन बाइकें

इस हफ़्ते हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में तीन नई बाइकें लॉन्च की हैं. इनमें से पहली एक्सपल्स 200 है जिसके कार्बोरेटेड वर्ज़न की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 97,000 रुपए और फ्यूल-इंजेक्टेड मॉडल की कीमत 1.05 लाख तय की गई है. जानकारों का कहना है कि हीरो की यह पेशकश भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर मोटरसाइकल है. कंपनी ने इस बाइक को सबसे पहले 2017 के मिलान मोटरसाइकल शो में पेश किया था.

ख़ूबियों की बात करें तो बाइक की बेहतर कंट्रोलिंग के लिए हीरो ने दोनो व्हील्स में सिंगल-चैनल एबीएस से लैस डिस्क ब्रेक दिए हैं. परफॉर्मेंस के लिहाज़ से नई एक्सपल्स एक्सपल्स 200 में 200 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो 18.4 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 17.1 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. यह इंजन हीरो की ही एक्सट्रीम से लिया गया है और 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है.

इस हफ़्ते लॉन्च हुई कंपनी की दूसरी बाइक एक्सपल्स 200 टी है. कंपनी ने इसे भी सबसे पहले मिलान मोटरसाइकल शो-2017 में ही लॉन्च किया था. यह एक्सपल्स 200 का ही सामान्य रोड के लिए बनाया गया मॉडल है. हीरो मोटोकॉर्प के अनुसार एक्सपल्स 200 टी को टूरिंग के लिहाज़ से तैयार किया गया है. इस बाइक की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 94,000 रुपए है.

हीरो एक्सट्रीम 200 एस इस फेहरिस्त में शामिल तीसरी बाइक है. कंपनी ने इस बाइक को पतले आकार के हैडलैंप क्लस्टर और नए अलॉय व्हील्स व व्हील एग्ज़्हॉस्ट मफलर की मदद से खासा आकर्षक लुक दिया है. बाइक की प्रमुख खूबियों में एलईडी हैडलैंप, टेललैंप, इंजन किल स्विच और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल शामिल है. सेंट्रल कंसोल में यूनिट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, सर्विस रिमाइंडर, गियर इंडिकेटर, ट्रिप मीटर जैसे फीचर मिलते हैं.

हीरो ने 200 एस में 199.6 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 18.1 बीएचपी की पॉवर और 17.1 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. बाइक का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स वाला है. बाज़ार में इस बाइक का मुकाबला बाइक सुज़ुकी जिक्सर एसएफ, बजाज पल्सर आरएस 200, यामाह वायज़ेडएफ़-आर15 वी 3.0 से होने वाला है. हीरो ने इस बाइक की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 98,500 रुपए तय की है.

महिंद्रा की नई टीयूवी 300

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी कॉम्पैक एसयूवी टीयूवी 300 का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर दिया है. इस गाड़ी में किए गए प्रमुख बदलावों की बात करें तो इसके फ्रंट में पियानो ब्लैक कलर की ग्रिल दी गई है. वहीं, साइड क्लैडिंग और एक्स शेप के मेटैलिक ग्रे स्पेयर व्हील कवर की वजह से यह गाड़ी पहले ज्यादा मस्क्युलर और अग्रेसिव लुक देती है. हालांकि महिंद्रा ने नई टीयूवी 300 के बॉडी डाइमेंनशंस में कोई बदलाव नहीं किया है.

गाड़ी के इंटीरियर की बात करें तो यहां भी कंपनी ने कई अहम बदलाव किए हैं. महिंद्रा का दावा है कि उसने इस कार के केबिन को इटली के डिज़ाइन हाउस ‘पिनइनफेर्निया’ की मदद से तैयार किया है. कार की ख़ूबियों में नया रिवर्स पार्किंग कैमरा और जीपीएस कनेक्टिविटी वाला 17.8 मीटर इंफोटेंटमेंट सिस्टम शामिल हैं. यह इंफोटेंटमेंट सिस्टम स्टैटिक बेंडिंग हेडलैम्प्स और माइक्रो हाईब्रिड टेक्नॉलजी से लैस है.

इंजन में महिंद्रा ने कोई बदलाव नहीं किया है. टीयूवी 300 की इस फेसलिफ्ट में आपको वही एमहॉक100 इंजन मिलेगा जो 100 पीएस की पॉवर और 240 एनएम का टॉर्क देता है. साथ में, फाइव स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स भी वही है. कंपनी ने इस नई टीयूवी की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है.

सुरक्षा के लिहाज से नई टीयूवी 300 में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक ड्रिस्ट्रिब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और कॉर्नर ब्रेक कंट्रोल के साथ ऑटो डोर लॉक स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है. कंपनी का दावा है कि उसने टीयूवी 300 को अपनी लोकप्रिय एसयूवी स्कॉर्पियो के चैसिस पर तैयार किया है. इसके अलावा इस गाड़ी के निर्माण में हाईस्ट्रेंथ स्टील का उपयोग किया गया है जिसकी वजह से यह सवारियों को खासी सुरक्षा प्रदान करती है.

परफॉर्मेंस के मामले में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने टीयूवी 300 में 1.5-लीटर क्षमता का तीन सिलेंडर का डीज़ल इंजन दिया गया है, जो 100 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 240 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. यहां आपको एएमटी गियरबॉक्स की कमी खल सकती है. यह एसयूवी- सात कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है जिनमें से हाईवे रेड और मिस्टिक कॉपर कलर नए हैं.