महेंद्र सिंह धोनी ने आम्रपाली के पेंटहाउस का कब्जा हासिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया | रविवार, 28 अप्रैल 2019

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने आम्रपाली समूह के 5,500 वर्ग-फुट पेंटहाउस का मालिकाना हक प्राप्त करने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है. धोनी ने विवादों में घिरे आम्रपाली समूह की एक परियोजना के अंतर्गत 10 साल पहले रांची में यह पेंटहाउस बुक किया था. हलफनामे में यह भी कहा गया है कि अन्य खरीदारों और लेनदारों की तरह आम्रपाली समूह द्वारा उन्हें भी ठगा गया है. (विस्तार से)

दिल्ली हाईकोर्ट ने सीजेआई पर लगे आरोपों से जुड़ी याचिका ख़ारिज़ की | सोमवार, 29 अप्रैल 2019

दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को सीजेआई (देश के मुख्य न्यायाधीश) रंजन गोगाेई पर लगे आरोपों से जुड़ी एक याचिका ख़ारिज़ कर दी. हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. इसलिए इसमें दख़ल देने की कोई ज़रूरत नहीं है.’ एंटी करप्शन काउंसिल ऑफ इंडिया नाम के एक स्वयंसेवी संगठन की ओर से उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी. (विस्तार से)

बलात्कार मामले में आसाराम के बेटे नारायण साईं को उम्र कैद की सजा | मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

गुजरात में सूरत की एक अदालत ने आसाराम की ही तरह उसके बेटे नारायण साईं को भी बलात्कार के जुर्म में उम्र कैद की सजा सुनाई है. इससे पहले बीते शुक्रवार को इसी अदालत ने नारायण साईं पर लगे आरोपों को सही ठहराया था. साथ ही इस मामले में मंगलवार (30 अप्रैल) को उसे सजा सुनाए जाने की बात भी कही थी. साल 2002 से 2005 के दौरान आसाराम की अनुयायी रही एक महिला ने नारायण साईं पर उसके साथ बलात्कार करने के आरोप लगाए थे. (विस्तार से)

महाराष्ट्र दिवस पर गढ़चिरौली में नक्सली हमला, 15 सुरक्षाकर्मियों की मौत | बुधवार, 01 मई 2019

महाराष्ट्र में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया है. हमला नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में हुआ. इसमें 15 सुरक्षाकर्मियों के मारे जाने की ख़बर है. यह हमला ऐसे मौके पर हुआ है जब महाराष्ट्र अपनी स्थापना की वर्षगांठ मना रहा है. नक्सलियों ने बुधवार को उत्तर गढ़चिरौली के कुरखेड़ा से लगभग छह किलोमीटर दूर विस्फोटकों का इस्तेमाल कर सुरक्षाकर्मियों के वाहन को निशाना बनाया. इस बम धमाके में वाहन चालक सहित 15 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई. (विस्तार से)

मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान छह सर्जिकल स्ट्राइक हुई थीं : कांग्रेस | गुरुवार, 02 मई 2019

कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला ने दावा किया है कि डॉक्टर मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान सेना ने छह ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की थीं. उन्होंने यह बात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी ही दो स्ट्राइक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भी हुई थीं. इस मौके पर राजीव शुक्ला ने उन जगहों के नाम भी बताए जहां उन स्ट्राइकों को अंजाम दिया गया था. (विस्तार से)

दिल्ली : आम आदमी पार्टी का एक विधायक भाजपा में शामिल | शुक्रवार, 03 मई 2019

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा है. आप के एक विधायक ने शुक्रवार को पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया. दिल्ली की गांधीनगर सीट से आप विधायक अनिल बाजपेयी केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए. अपने विधायक के भाजपा में जाने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि भाजपा ने उसके विधायकों को खरीदने के लिए 10-10 करोड़ रुपए की पेशकश की है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में छठवीं बार क्लीन चिट मिली | शनिवार, 04 मई 2019

चुनाव आयोग ने ताजा लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन में मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छठवीं बार क्लीन चिट दे दी है. यह मामला नरेंद्र मोदी के गुजरात के पाटन में 21 अप्रैल को दिए भाषण से जुड़ा है. इस भाषण से सेना के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाते हुए विपक्षी दलों ने मोदी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज करवाई थी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.