श्रीलंका बम विस्फोट : तमिल माध्यम स्कूल के शिक्षक सहित 106 संदिग्ध गिरफ्तार | रविवार, 28 अप्रैल 2019

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम विस्फोटों के सिलसिले में तमिल माध्यम के एक स्कूल के शिक्षक सहित कुल 106 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया. इसी बीच, इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दावा किया है कि पूर्वी प्रांत में एक छापेमारी के दौरान खुद को उड़ा लेने वाले तीन आतंकवादी उसके सदस्य थे. खबरों के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों में एक तमिल माध्यम स्कूल का एक शिक्षक भी शामिल है, जिसके पास से 50 सिम कार्ड और अन्य संदिग्ध सामग्री बरामद की गई. (विस्तार से)

पांच साल से छोटे बच्चों को स्क्रीन पर रोज एक घंटे से ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिए : डब्ल्यूएचओ | सोमवार, 29 अप्रैल 2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए. इन दिशानिर्देशों के अनुसार एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से बिल्कुल भी परिचित नहीं होना चाहिए और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन देखने का समय एक दिन में एक घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए. इन दिशानिर्देशों को वैश्विक मोटापे के संकट से निपटने के लिए एक अभियान के तहत जारी किया गया है. इसमें यह सुनिश्चित किया गया कि छोटे बच्चे फिट रहें और उनका विकास अच्छी तरह से हो, खासकर जीवन के पहले पांच वर्षों में, जिस दौरान बच्चों के विकास का आजीवन उसके स्वास्थ्य पर प्रभाव रहता है. (विस्तार से)

आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी पांच साल बाद दुनिया के सामने आया | मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पांच साल बाद दुनिया के सामने आया. सोमवार को आतंकी संगठन की तरफ से जारी एक वीडियो में बगदादी को देखा जा सकता है. इसमें वह हाल में सीरिया के अल-बगूज शहर में मिली हार पर बात कर रहा है. उसने कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई. इसके अलावा बगदादी ने श्रीलंका में हुए सीरियल बम धमाकों को अंजाम देने वाले आतंकियों को बधाई भी दी. (विस्तार से)

ब्रिटेन : विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को 50 हफ्तों की जेल | बुधवार, 01 मई 2019

विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की एक अदालत ने 50 हफ्तों की जेल की सजा सुनाई है. उन्हें यह सजा ब्रिटेन में जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के मामले में सुनाई गई है. इससे पहले बीते महीने की 11 तारीख को उन्हें लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से स्थानीय पुलिस में गिरफ्तार किया था. जूलियन असांजे की वह गिरफ्तारी इक्वाडोर की तरफ से उन्हें मिले राजनीतिक शरणार्थी का दर्जा वापस लिए जाने से संभव हुई थी. (विस्तार से)

मसूद अजहर का अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित होना हमारी कूटनीति की भी जीत है : अमेरिका | गुरुवार, 02 मई 2019

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अमेरिकी कूटनीति का नतीजा बताया. बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया. इसके बाद माइक पोंपियो ने कहा, ‘यह कदम आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अमेरिकी कूटनीति की जीत है और दक्षिण एशिया में शांति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.’ (विस्तार से)

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने अपने पुरुष मित्र के साथ सगाई की | शुक्रवार, 03 मई 2019

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन इस शीर्ष पद पर रहते हुए बेटी को जन्म देने के बाद अब शादी कर रही हैं. उनके कार्यालय की ओर से शुक्रवार को बताया गया कि प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने अपने पुरुष मित्र क्लार्क गेफोर्ड के साथ सगाई कर ली है. बीते कई सालों से जसिंदा आर्डन और क्लार्क गेफोर्ड साथ रह रहे हैं. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया ने नए हथियार का परीक्षण किया | शनिवार, 04 मई 2019

अमेरिका से खींचतान के बीच उत्तर कोरिया ने एक नए हथियार का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया से आई रिपोर्टों के हवाले से यह खबर दी है. यह हथियार क्या है, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है. खबर के मुताबित ज्यादातर जानकारों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने होदो प्रायद्वीप से कम दूरी वाली मिसाइलों का परीक्षण किया है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है. अगर ऐसा होता है तो नवंबर, 2017 के बाद यह पहला मौका होगा जब उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.