भारत के इतिहास में छह मई का दिन आतंक के एक खौफनाक अध्याय से जुड़ा है. करीब एक दशक पहले मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों में से जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को 2010 में आज ही के दिन फांसी की सजा सुनाई गई थी.

भारत लंबे समय से आतंकवाद से पीड़ित रहा है. इस सिलसिले में 26 नवंबर, 2008 का मुंबई हमला आज भी देशवासियों को हिला देता है. उस दिन देश की आर्थिक राजधानी में दस आतंकवादियों ने हमला कर 166 लोगों की जान ले ली थी. सैकड़ों लोग उस हमले के दौरान घायल हुए थे. सुरक्षा बलों ने उनमें से नौ आतंकवादियों को मार गिराया था. वहीं, अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था. करीब दो साल चली अदालती कार्रवाई के बाद उसे छह मई, 2010 को मौत की सजा सुनाई गई थी.

देश-दुनिया के इतिहास में छह मई की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार हैं:

1840 : दुनिया की पहली गोंद लगी डाक टिकट ‘पेनी ब्लैक’ का ग्रेट ब्रिटेन में इस्तेमाल हुआ.

1857 : ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल नेटिव इंफैंटरी की 34वीं रेजिमेंट को भंग किया. रेजिमेंट के सिपाही मंगल पांडेय ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया था.

1861 : मोतीलाल नेहरू का जन्म.

1910 : जॉर्ज पंचम, पिता एडवर्ड सप्तम की मृत्यु के बाद ब्रिटेन के सम्राट बने.

1940 : जॉन स्टेनबेक को उनके उपन्यास ‘द ग्रेप्स ऑफ रैथ’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला.

1942 : फिलिपींस में अमेरिकी सेना की अंतिम टुकड़ी ने जापान के समक्ष समर्पण किया.

1944 : गांधी जी को पुणे के आगा खां पैलेस से रिहा किया गया. यह उनके जीवन की अंतिम जेल यात्रा थी.

1954 : लंदन के बगीचे में कई महीने तक दौड़ने का अभ्यास करने वाले मेडिकल छात्र रोजर बैनिस्टर ने एक मील की दूरी को चार मिनट के भीतर पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने यह दूरी तीन मिनट 59.9 सेकंड में पूरी की.

1960 : ब्रिटेन की महारानी की छोटी बहन राजकुमारी मार्गरेट और एंथनी आर्मस्ट्रांग जोन्स का विवाह. लंदन के वेस्टमिन्स्टर एबे में संपन्न इस विवाह समारोह को करीब दो करोड़ लोगों ने टेलीविजन पर देखा.

1976 : उत्तर पूर्वी इटली में भीषण भूकंप से कम से कम 1,000 लोगों की मौत. भूकंप का क्षेत्र इतना व्यापक था कि इसके झटके पोलैंड तक महसूस किए गए.