केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए हैं और चुनावी हलचल के बीच आज सोशल मीडिया पर इसकी भी खूब चर्चा रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लेकर देश के दूसरे बड़े नेताओं और हस्तियों ने भी इस परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को फेसबुक और ट्विटर के जरिए बधाई-शुभकामनाएं दी हैं.

वहीं दूसरी तरफ कई लोगों ने इस मौके को भी राजनीति और नेताओं से जोड़ते हुए मजेदार टिप्पणियां की हैं. पिछले दिनों सोशल मीडिया पर इस लोकसभा चुनाव के भाजपा के कुछ उम्मीदवारों के वीडियो वायरल हुए थे. इनमें वे पूछे गए सवाल से बचने के लिए – भारत माता की जय – का नारा लगा रहे थे. ऐसे नेताओं पर चुटकी लेते हुए राजनीतिक व्यंग्यकार आकाश बनर्जी का ट्वीट है, ‘दसवीं के विद्यार्थियों, मैं तुमको एक तरीका बताता हूं जो अक्सर नेता इस्तेमाल करते हैं. अगर तुम्हारे नंबर कम हैं और माता-पिता खिंचाई कर रहे हैं.... तो भारत माता की जय का नारा लगाइए और वहां से अपने कमरे में चले जाइए...’

सोशल मीडिया में सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा के नतीजों पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

चौकीदार समोसिया | @_HazirJawab

जब भी सीबीएसई के दसवीं के नतीजे आते हैं तो यह एक बंदा बहुत दुखी हो जाता होता है :

पन्सटर | @Pun_Starr

जो लोग परीक्षा में पास नहीं हुए, उन्हें दुखी होने की जरूरत नहीं है, वे किसी दिन देश के मानव संसाधन विकास मंत्री भी बन सकते हैं.

अंशुमान मिश्रा | @Anshuman91m

दसवीं क्लास का एक बच्चा अपने मां-बाप और रिश्तेदारों को अपना रिजल्ट दिखाता हुआ :

वरुण कुमार सिंह | @VarunKumar65

जब पिताजी रिजल्ट दिखाने की कोशिश कर रहे थे :

ईएल |@Epitome_Logic

आखिरी बेंच पर बैठने वाले जब परीक्षा पास करते हैं तब शिक्षकों की प्रतिक्रिया :

सागर | @sagarcasm

दसवीं के विद्यार्थियों, जब कोई आपसे साइंस लेने को कहे तो :