एक हफ्ते के भीतर दिल्ली में आप को दूसरा झटका, एक और विधायक ने भाजपा का दामन थामा

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को झटके लगने जारी हैं. सोमवार को राजधानी के बिजवासन इलाके से पार्टी विधायक देवेंद्र सहरावत भाजपा में शामिल हो गए. एक सप्ताह से भी कम समय में आप से भाजपा में शामिल होने वाले वे दूसरे विधायक हैं. देवेंद्र सहरावत को कुछ महीने पहले आप ने अपनी प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था. पार्टी ने उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया था. (विस्तार से)

बीएसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर ने चुनाव आयोग के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अपील की

बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के पूर्व जवान तेज बहादुर यादव ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. इसमें उन्होंने चुनाव आयोग के फ़ैसले काे चुनौती दी है. तेजबहादुर ने इस बार वाराणसी संसदीय सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ लोक सभा चुनाव लड़ने की तैयारी की थी. इसके लिए उन्होंने पहले निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाख़िल किया. बाद में समाजवादी पार्टी-बहुजन समाजपार्टी गठबंधन ने अपने अधिकृत प्रत्याशी शालिनी यादव (सपा) का टिकट काटकर तेज बहादुर को उम्मीदवार बना दिया था. लिहाज़ा उन्होंने सपा प्रत्याशी के तौर पर फिर नामांकन भरा. लेकिन चुनाव आयोग ने तकनीकी आधार पर उनके दोनों नामांकन ख़ारिज़ कर दिए थे. (विस्तार से)

सीजेआई यौन उत्पीड़न मामला : तीन जजों वाली जांच समिति ने रंजन गोगोई को क्लीन चिट दी

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के मामले में जांच कर रही समिति ने उन्हें क्लीन चिट दे दी है. तीन जजों वाली इस जांच समिति ने यह भी कहा है कि चीफ जस्टिस के खिलाफ लगाए गए आरोपों में ‘कोई दम नहीं’ था. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की ही एक बर्खास्त महिला कर्मचारी की शिकायत पर शीर्ष अदालत के जस्टिस एसए बोबडे के नेतृत्व में एक आंतरिक जांच समिति का गठन हुआ था. इसमें सुप्रीम कोर्ट की ही दो महिला जजों जस्टिस इंदु मल्होत्रा और इंदिरा बनर्जी को भी शामिल किया गया था. (विस्तार से)

रिलायंस समूह का दावा - यूपीए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट दिए थे

रिलायंस समूह (अनिल धीरूबाई अंबानी ग्रुप) ने अपने मुखिया अनिल अंबानी के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयानों को खारिज किया है. एक बयान में समूह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष अनिल अंबानी के खिलाफ दुष्प्रचार और दुर्भावना से प्रेरित झूठ को जारी रखे हुए हैं. राहुल गांधी, अनिल अंबानी को क्रोनी कैपिटलिस्ट यानी राजनीतिक साठगांठ से काम करने वाला पूंजीपति कहते रहे हैं. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : बगलान प्रांत के पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमला, चार लोगों की मौत

अफ़ग़ानिस्तान के बग़लान प्रांत में हुए आतंकी हमले में चार लोगों की मौत होने की ख़बर है. सोमवार को रमज़ान शुरू होने से ठीक एक दिन पहले किए गए इस आत्मघाती हमले की ज़िम्मेदारी तालिबान ने ली है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हाल ही में रमजान के पवित्र महीने के दौरान तालिबान से संघर्ष विराम की अपील थी. लेकिन तालिबान ने इसे ठुकरा दिया. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट में अब रफाल मामले और राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना मामले पर एक साथ सुनवाई होगी

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि रफाल सौदे को लेकर उसके फैसले पर पुनर्विचार के लिये दायर याचिकाओं, और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका पर एक साथ ही सुनवाई की जाएगी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने आज कहा कि यह सुनवाई दस मई को होगी. शीर्ष अदालत ने बीते दिसंबर में रफाल सौदे में केंद्र सरकार को क्लीन चिट दे दी थी. (विस्तार से)

अमेरिका मध्य पूर्व में विमानवाहक जहाज और बमवर्षक विमानों का दस्ता तैनात कर रहा है : बोल्टन

अमेरिका ने ईरान को सीधी चेतावनी दी है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने रविवार को बताया कि मध्य पूर्व के अमेरिकी सैन्य ठिकाने (यूएस सेंट्रल कमांड रीजन) पर विमानवाहक जंगी जहाज (यूएसएस अब्राहम लिंकन) की उसके हमलावर समूह के साथ तैनाती की जा रही है. इसके साथ ही वहां बमवर्षक विमानों का दस्ता भी तैनात किया जा रहा है. (विस्तार से)

कर्नाटक : हम्पी एक्सप्रेस आठ घंटे देर से बेंगलुरु पहुंची, क़रीब 400 बच्चों की ‘नीट’ छूटी

कर्नाटक के लगभग 400 बच्चों के लिए ये रविवार काफ़ी निराशाजनक रहा. इस रोज पूरे देश के मेडिकल कॉलेजों में दाख़िले के लिए ‘नीट’ (राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा) आयोजित की गई थी. लेकिन ये सभी बच्चे परीक्षा नहीं दे सके क्योंकि जिस हम्पी एक्सप्रेस से ये बेंगलुरु स्थित अपने परीक्षा केंद्रों के लिए आ रहे थे, वह आठ घंटे देर से ठिकाने पर पहुंची. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने रमजान के चलते शेष चरणों में मतदान का समय बदलने की मांग खारिज की

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के आखिरी तीन चरणों के दौरान रमजान के कारण मतदान प्रांरभ होने का समय प्रात: सात बजे के बजाय पांच बजे करने की दरख्वास्त रविवार को ठुकरा दी. उसके इस फैसले के बाद आज पांचवें चरण का मतदान पहले से तय सात बजे से ही शुरू हुआ. बाकी दो चरणों के लिए चुनाव आयोग ने कहा कि इनमें भी मतदान के समय में बदलाव करना संभव नहीं होगा. बता दें कि रमजान का महीना सात मई (मंगलवार) से शुरू होगा. (विस्तार से)

रूस : इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान यात्री विमान में आग लगी, 40 लोगों की मौत

रूस की राजधानी मॉस्को में रविवार को हुए एक विमान हादसे में 40 लोगों की मौत हो गई. खबर के मुताबिक यहां एक एयरोफ्लोट सुखोई सुपरजेट 100 यात्री विमान में आपातकालीन लैंडिंग के दौरान आग लग गई. पीटीआई के मुताबिक रूस की टीएएसएस समाचार एजेंसी ने जांचकर्ताओं का हवाला देते हुए यह जानकारी दी. उड़ान भरने के 28 मिनट बाद ही विमान के पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला किया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.