म्यांमार : रोहिंग्या हिंसा की रिपोर्टिंग के लिए गिरफ्तार किए गए रॉयटर्स के दोनों पत्रकार रिहा

म्यांमार ने रोहिंग्या जनसंहार की रिपोर्टिंग करने वाले रॉयटर्स के दोनों पत्रकारों को रिहा कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने दोनों की रिहाई के बाद की तस्वीरें जारी की हैं. यू वा लोन (33) और यू क्याव सोए ऊ (29) को दिसंबर, 2017 में गिरफ्तार किया गया था. इन दोनों पत्रकारों पर आरोप था कि इन्होंने म्यांमार के आधिकारिक गुप्त कानून का उल्लंघन करते हुए एक पुलिस अधिकारी से दस रोहिंग्या ग्रामीणों की हत्या से जुड़े दस्तावेज हासिल किए थे. (विस्तार से)

‘अहंकार तो दुर्योधन का भी टूट गया था तो नरेंद्र मोदी क्या चीज हैं’

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना दुर्योधन के साथ की है. साथ ही नरेंद्र मोदी को उन्होंने अपने शहीद पिता (राजीव गांधी) का अपमान करने वाला भी बताया है. मंगलवार को प्रियंका गांधी अपनी ही पार्टी की प्रत्याशी कुमारी शैलजा के चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा के अंबाला पहुंची. वहां एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान उन्होंने महाभारत के एक प्रसंग का जिक्र करते हुए मोदी की तुलना दुर्योधन के साथ की. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट गणना के लिए ईवीएम बढ़ाने संबंधी विपक्ष की एक और याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट गणना के लिए ईवीएम मशीनों की संख्या बढ़ाने संबंधी विपक्षी दलों की एक और याचिका खारिज कर दी है. उन्होंने याचिका के जरिये सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि लोकसभा चुनाव के तहत हरेक विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ में पांच ईवीएम के बजाय कम से कम 25 प्रतिशत ईवीएम से वीवीपैट की गिनती की जाए. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नहीं मानती, 23 मई के बाद नए पीएम से बात करूंगी : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने गोपीबल्लवपुर की सभा के दौरान कहा, ‘मैं इन प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) को नहीं मानती. मैं 23 मई को चुनाव नतीज़ों के बाद नए प्रधानमंत्री से बात करूंगी.’ ममता बनर्जी ने यह प्रतिक्रिया तब दी जब पश्चिम बंगाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन पर असहयोग का आरोप लगाया. नरेंद्र मोदी ने पूर्वी मिदनापुर के तमलुक में एक चुनावी सभा के दौरान कहा, ‘बंगाल की स्पीडब्रेकर दीदी (ममता बनर्जी) तूफान प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों से जुड़े मसले पर भी राजनीति कर रही हैं. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 63.3 फ़ीसदी मतदान

लोक सभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार, छह मई को सात राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले गए. इस चरण में लगभग 63.3 फ़ीसदी मतदान हुआ है. यह आंकड़ा इन्हीं सीटों पर 2014 में हुए मतदान (61.7 प्रतिशत) से थोड़ा अधिक है. पांचवें चरण में मतदाताओं ने 674 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला कर दिया. इनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (अमेठी), पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (रायबरेली), केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) प्रमुख हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : लास वेगास से लापता निजी जेट विमान मैक्सिको में दुर्घटनाग्रस्त, 13 लोगों की मौत

मैक्सिको में हुई एक विमान दुर्घटना में 13 लाेगों की मौत होने की ख़बर है. ये सभी लाेग एक निजी जेट विमान में सवार थे. विमान ने अमेरिका के लास वेगास से रविवार देर शाम उत्तरी मैक्सिको के शहर मॉन्टेरे के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) से इस विमान का संपर्क टूट गया था. अमेरिका के जनसुरक्षा मंत्रालय की ओर जारी बयान में बताया गया, ‘विमान लापता होने के बाद उसकी तलाश में भेजे गए दल को सोमवार सुबह हवाई सर्वेक्षण के दौरान उसका मलबा ओकैम्पो की पहाड़ियों में नज़र आया है. (विस्तार से)

यौन उत्पीड़न के आरोपों में सीजेआई को क्लीन चिट देने का विरोध, सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन

यौन उत्पीड़न के आरोपों में देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई को क्लीन चिट देने का विरोध शुरू हो गया है. सुप्रीम कोर्ट की आंतरिक समिति के फ़ैसले के ख़िलाफ़ मंगलवार शीर्ष अदालत के सामने कुछ संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया है. ख़बरों की मानें तो सुप्रीम कोर्ट के सामने महिला वकीलों और कुछ स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों ने प्रदर्शन किया. इनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की नेता बृंदा करात भी शामिल थीं. (विस्तार से)

केसीआर ने तीसरे मोर्चे के लिए ‘दक्षिण भारत से प्रधानमंत्री’ का फॉर्मूला आगे बढ़ाया

लोकसभा के इस चुनाव में पांच चरणों के मतदान के गुजर जाने के बाद तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट फिर तेजी पकड़ रही है. इस क्रम में इसी सोमवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने केरल के अपने समकक्ष पिनरायी विजयन से मुलाकात की. उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री के साथ गैर कांग्रेस और गैर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) वाले तीसरे ‘संघीय मोर्चे’ के गठन को लेकर बातचीत की. साथ ही ‘1996 के फार्मूले’ पर लोकसभा के इस चुनाव में ‘दक्षिण भारत से प्रधानमंत्री’ देने का प्रस्ताव भी रखा. (विस्तार से)

दिल्ली में सपा दो सीटों पर आम आदमी पार्टी और बाकी पर बसपा उम्मीदवारों का समर्थन करेगी

समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कहा कि वह दिल्ली में दो लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी (आप) का और बाकी पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का समर्थन करेगी. सपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आरएस यादव ने एक बयान में कहा कि शीर्ष नेतृत्व के निर्देश के अनुसार दिल्ली में पार्टी के कार्यकर्ता बसपा उम्मीदवारों के लिए काम करेंगे. पीटीआई की खबर के मुताबिक यादव ने कहा, ‘हम नई दिल्ली और उत्तर-पश्चिम दिल्ली (आरक्षित) सीटों पर आप उम्मीदवारों का भी समर्थन करेंगे क्योंकि बसपा ने वहां अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.’ (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता देना निहायत जरूरी : फ्रांस

फ्रांस ने भारत समेत कई देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का स्थायी सदस्य बनाने की वकालत की है. उसने कहा कि भारत, जर्मनी, ब्राजील और जापान जैसे देशों को समसामयिक वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए यूएनएससी में स्थायी सदस्यों के तौर पर शामिल करने की ‘नितांत आवश्यकता’ है. संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के दूत फ्रांकोइस डेलातरे ने कहा कि यूएनएससी में इन प्रमुख सदस्यों को शामिल करना फ्रांस की ‘रणनीतिक’ प्राथमिकताओं में शामिल है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.