सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई को कथित यौन उत्पीड़न के मामले में क्लीन चिट देने के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. सुप्रीम कोर्ट की आंतरिक समिति के फैसले के खिलाफ मंगलवार को शीर्ष अदालत के सामने महिला वकीलों और कुछ संगठनों के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया. इनमें सीपीएम नेता वृंदा करात भी शामिल थीं. उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से आरोपों को खारिज किया गया वह प्रक्रिया ही गलत है. पीड़ित को (जांच समिति) रिपोर्ट क्यों नहीं दी गई? अब जब वे पूरे मामले को खारिज कर रहे हैं तो सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया पर और अधिक सवाल उठ गए हैं.’

छत्तीसगढ़ : नक्सल विरोधी बल में पहली बार महिला कमांडो दस्ता शामिल

छत्तीसगढ़ पुलिस ने पहली बार नक्सल विरोधी फ्रंटलाइन फोर्स- जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) में महिला कमांडो को जगह दी है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक देवी दंतेवश्वरी के नाम पर गठित ‘दंतेश्वरी लड़ाके’ दस्ते को दंतेवाड़ा में तैनात किया गया है. इसमें 30 महिला कमांडो हैं. दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बताया, ‘इससे पहले बस्तर में महिला सैनिकों को अभियान में शामिल किया गया था. लेकिन, वहां इनकी भूमिका सीमित थी. पहली बार पूरी तरह महिला कमांडो की टीम अशांत क्षेत्र में पुरुष डीआरजी के साथ संचालन करने के लिए तैयार की गई है.’

‘आप’ उम्मीदवार आतिशी का धर्म बताने को लेकर मनीष सिसोदिया को नोटिस

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया गया है. निर्वाचन अधिकारी ने आठ मई तक इसका जवाब देने को कहा है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक सिसोदिया ने बीती 27 अप्रैल को एक ट्वीट किया था जिसमें पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार आतिशी का धर्म बताया गया था. इसमें उन्होंने ‘आप’ प्रत्याशी को ‘राजपूतानी-क्षत्राणी’ कहते हुए कांग्रेस और भाजपा पर आरोप लगाया था कि वे आतिशी के धर्म को लेकर झूठ फैला रहे हैं. मनीष सिसोदिया के ट्वीट के बाद भाजपा चुनाव आयोग से शिकायत की थी.

पूर्व सूचना आयुक्त ने यौन उत्पीड़न मामले में सीजेआई को क्लीनचिट देने वाली समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने को कहा

पूर्व सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यलु ने यौन उत्पीड़न मामले में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को क्लीनचिट देने वाली समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की वकालत की है. दैनिक जागरण के मुताबिक आचार्यलु ने बताया, ‘मुख्य न्यायाधीश का कहना है कि उनके खिलाफ इस आरोप के पीछे एक बड़ी साजिश है. इस बाते को देखते हुए जनहित में इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया ही जाना चाहिए. रिपोर्ट के जिन हिस्सों को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता, उन्हें संपादित किया जा सकता है.’ उन्होंने आगे कहा कि जब बलात्कार के मामले में पीड़िता के नाम का जिक्र किए बिना कोर्ट के आदेश को सार्वजनिक किया जा सकता है तो इस रिपोर्ट को प्रतिबंधित करने का कोई कारण या कानूनी आधार नहीं है.

भाजपा को लोकतंत्र का तमाचा लगना चाहिए : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर भाजपा पर हमला किया है. जनसत्ता की खबर के मुताबिक उन्होंने एक चुनावी जनसभा में कहा, ‘भाजपा को लोकतंत्र का तमाचा लगना चाहिए.’ तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने ‘जय श्रीराम’ नारे के लेकर जारी विवाद पर आगे कहा, ‘मैं नारे लगाने में उनका (भाजपा) साथ नहीं दूंगी. इसकी जगह मैं कहूंगी- जय हिंद. भाजपा ने चुनावों में भगवान श्रीराम पर राजनीति करना शुरू कर दिया है.’ ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा नेता राष्ट्र के नेताओं के रूप में गांधीजी और नेताजी का सम्मान नहीं करते हैं, इसलिए वह देशभक्ति पर प्रवचन न दें.

तूफान प्रभावित ओडिशा के जेईई-एडवांस परीक्षार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने फानी तूफान प्रभावित ओडिशा के जेईई-एडवांस परीक्षार्थियों के लिए राहत का एलान किया है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख में पांच दिनों की बढ़ोतरी की है. साथ ही, मंत्रालय ने आईआईटी भुवनेश्वर को निर्देश दिया है कि वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में छात्रों की मदद करें. इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बारे में अपील की थी.