अमेरिका की एक सांसद ने कहा है कि महात्मा गांधी को इस साल ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जाना चाहिए. पूरा विश्व जब उनकी 150वीं जयंती मना रहा है, तब इस महान नेता को सम्मानित करने का यह अहम अवसर है.

न्यूयॉर्क से अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा, ‘महात्मा गांधी सचमुच प्रेरित करने वाली ऐतिहासिक हस्ती हैं. उन्होंने नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने अहिंसा के सिद्धांतों से प्रेरित किया. मंडेला और किंग दोनों ने अहिंसा के दर्शन और अपने नेतृत्व का श्रेय गांधी को दिया है. इन दोनों को ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जा चुका है. लिहाज़ा महात्मा गांधी को यह सम्मान मिलना चाहिए.’

मेलोनी ने पिछले साल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (संसद का निचला सदन) में एक विधेयक पेश किया था. इसमें भी महात्मा गांधी को मरणोपरांत ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ देने का प्रस्ताव किया था. उन्होंने न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में आयोजित कार्यक्रम ‘अहिंसा : भगवान महावीर का संदेश’ और अंतरराष्ट्रीय अहिंसा फाउंडेशन अमेरिका (आईएएफ) की ओर से आयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम में भी अपनी यही बात दोहराई थी.