छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा में मुठभेड़, दो संदिग्ध नक्सली मारे गए

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में दो संदिग्ध नक्सलियों के मारे जाने की ख़बर है. यह मुठभेड़ सुबह पांच बजे के क़रीब गोंडेरास के जंगलों में हुई है. हालांकि छत्तीसगढ़ में नक्सलविरोधी अभियानों के डीआईजी (उपमहानिरीक्षक) सुंदरराज पी ने सिर्फ़ एक महिला नक्सली का शव मिलने की ही पुष्टि की है. उन्होंने कहा, ‘मुठभेड़ में कुछ और नक्सलियों के मारे जाने की भी संभावना है. लेकिन पुलिस ने अब तक शव एक ही बरामद किया है. तलाशी अभियान जारी है.’ (विस्तार से)

भाजपा का अपने दम पर सरकार बनाना मुश्किल लगता है : शिवसेना

शिवसेना ने कहा है कि इस लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा के लिए अपने दम पर सरकार बनाना मुश्किल हो सकता है. उसका यह बयान भाजपा महासचिव राम माधव की उस टिप्पणी के बाद आया है जिसमें उन्होंने पार्टी के बहुमत से थोड़ा दूर रहने की संभावना जताई थी. शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि अगली सरकार एनडीए की ही होगी, लेकिन उसमें गठबंधन सहयोगियों की बड़ी भूमिका होगी. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी-अमित शाह को क्लीन चिट देने के चुनाव आयोग के फ़ैसले के ख़िलाफ़ दायर याचिका ख़ारिज़

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार काे कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की याचिका ख़ारिज़ कर दी. इस याचिका में नरेंद्र मोदी और अमित शाह को क्लीन चिट देने के चुनाव आयोग के फ़ैसले को चुनौती दी गई थी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने देव की याचिका ख़ारिज़ करते हुए कहा, ‘ग़लत हो या सही, निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में शिकायतों पर फैसला कर लिया है. अगर आप इन फ़ैसलों को चुनौती देना चाहती हैं तो अदालत में नई याचिका दायर करनी होगी.’ (विस्तार से)

दिल्ली : सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान पांच सफाईकर्मी जहरीली गैस की चपेट में आए, दो की मौत

दिल्ली में एक बार फिर सफाईकर्मियों की मौत हुई है. मंगलवार को यहां रोहिणी स्थित प्रेमनगर में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान पांच सफाईकर्मी जहरीली गैस की चपेट में आ गए. इनमें से दो की मौत हो गई और तीन गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक जिस जगह यह घटना हुई, वहां के मालिक ने एक ठेकेदार के जरिये इन सफाईकर्मियों को सेप्टिक टैंक साफ करने के लिए बुलाया था. (विस्तार से)

बीसीसीआई पहली बार सालाना सम्मेलन में घरेलू महिला क्रिकेट टीमों की कप्तानों को भी बुलाएगा

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) पहली बार अपने सालाना सम्मेलन में राज्यों की महिला क्रिकेट टीमों की कप्तानों और उनके कोचों को भी बुलाने वाला है. यह सम्मेलन 17 मई को मुंबई में होने वाला है. महिलाओं के खेल के विकास की जिम्मेदारी संभालने वाले बीसीसीआई महाप्रबंधक (क्रिकेट परिचालन) सबा करीम ने बुधवार को समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में इसकी पुष्टि की. (विस्तार से)

आखिरकार आसिया बीबी को आजादी मिली, पाकिस्तान छोड़ कनाडा पहुंची

पाकिस्तान में बहुचर्चित ईशनिंदा मामले में बीते साल बरी की गईं ईसाई महिला आसिया बीबी चुपचाप देश छोड़कर कनाडा पहुंच गई हैं. उनके वकील ने बुधवार को मीडिया को यह जानकारी दी है. बीबी के वकील सैफुल मलूक ने ब्रिटिश अखबार द गार्डियन को बताया, ‘यह बड़ा दिन है, आसिया बीबी पाकिस्तान छोड़कर कनाडा पहुंच गई हैं. वह अब अपने परिवार के साथ हैं. न्याय मिल गया है.’ (विस्तार से)

चुनाव आयोग तेज बहादुर यादव की शिकायत पर गौर करे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने आज चुनाव आयोग से कहा कि वह बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव की वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन रद्द किए जाने के खिलाफ दर्ज शिकायत पर गौर करे. तेज बहादुर ने वाराणसी संसदीय सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था. चुनाव आयोग ने कुछ जरूरी कागजात न दिखा पाने का हवाला देकर उनका नामांकन रद्द कर दिया था. उसी के खिलाफ पूर्व बीएसएफ जवान ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. (विस्तार से)

महात्मा गांधी को इस साल ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जाना चाहिए : अमेरिकी सांसद

अमेरिका की एक सांसद ने कहा है कि महात्मा गांधी को इस साल ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जाना चाहिए. पूरा विश्व जब उनकी 150वीं जयंती मना रहा है, तब इस महान नेता को सम्मानित करने का यह अहम अवसर है. न्यूयॉर्क से अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा, ‘महात्मा गांधी सचमुच प्रेरित करने वाली ऐतिहासिक हस्ती हैं. उन्होंने नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने अहिंसा के सिद्धांतों से प्रेरित किया. मंडेला और किंग दोनों ने अहिंसा के दर्शन और अपने नेतृत्व का श्रेय गांधी को दिया है. इन दोनों को ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित किया जा चुका है. लिहाज़ा महात्मा गांधी को यह सम्मान मिलना चाहिए.’ (विस्तार से)

राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान पर सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ वाली टिप्पणी के लिए सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांग ली है. उन्होंने शीर्ष अदालत का गलत हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए यह टिप्पणी की थी. रफाल विवाद को लेकर नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के लिए राहुल गांधी ने कह दिया था कि अब तो शीर्ष अदालत ने भी कह दिया ‘चौकीदार चोर है’. (विस्तार से)

पाकिस्तान : प्रसिद्ध दाता दरबार के पास बम धमाका, आठ लोगों की मौत

पाकिस्तान के लाहौर स्थित एक धार्मिक स्थल के पास कुछ देर पहले हुए बम धमाके में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है और 15 लोग घायल हुए हैं. खबरों के मुताबिक धमाका लाहौर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दाता दरबार के गेट नंबर दो के पास हुआ. घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.