भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान से आ रहे एक एंटोनोव एएन- 12 मालवाहक विमान को बलपूर्वक राजस्थान के जयपुर हवाई अड्डा पर उतरवाने की खबर है. बताया गया है कि यूरोपीय देश जॉर्जिया के इस विमान ने पाकिस्तान के कराची से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन इस दौरान वह विमान अपने तय रास्ते से भटक गया. इसके बाद पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से वह उत्तरी गुजरात में एक गैर निर्धारित जगह से भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल हुआ था.

पाकिस्तानी वायु क्षेत्र से इस विमान के भारत में दाखिल होते हुए वायु सेना सतर्क हो गई और फिर उसे जयपुर में उतरवाने की कार्रवाई की गई. फिलहाल इसके चालक दल के सदस्यों से पूछताछ की जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस विमान की यह उड़ान पहले से ही निर्धारित थी, ऐसे में इस घटना को किसी खतरे के तौर पर नहीं देखा जा रहा है.

इधर, वायु सेना की इस कार्रवाई के पीछे बीते कुछ महीनों से भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनावपूर्ण संबंधों को भी माना जा रहा है. बीती 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में ‘एयर स्ट्राइक’ की थी. इसके बाद से दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है.