अमेरिका ने चीन के साथ व्यापार युद्ध में एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. उसने चीन के करीब 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर ढाई गुना आयात शुल्क कर लगा दिया है. इसके चलते अमेरिका में चीनी सामान की कीमत में 10 से 25 फीसदी का उछाल आ गया है.

सीएनबीसी न्यूज़ के मुताबिक अमेरिकी सरकार के राजस्व विभाग के एक नोटिस के अनुसार चीन से अमेरिका को आने वाले उत्पादों पर बढ़ा शुल्क शुक्रवार से लागू होगा. इस नोटिस के तहत अब अमेरिका की कंपनियों को चीन से अपने देश में माल लाने के लिए 25 प्रतिशत का शुल्क देना होगा.

उधर, चीन ने अमेरिका के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए जल्द ही इसका जवाब देने की बात कही है, हालांकि उसका यह भी कहना है कि अगर बातचीत से बात बनती है तो वह उसे पहले तरजीह देगा.

अमेरिका और चीन के बीच ये व्यापार युद्ध पिछले साल जुलाई में शुरू हुआ था. इसके चलते दुनिया पर मंदी का खतरा मंडराने लगा था. तब अमेरिका ने चीन से मंगाई जाने वाली मछली, हैंडबैग, कपड़े और जूते-चप्पल जैसी 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाया था. हालांकि, इस व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच बीते दिसंबर में आपसी सहमति बनी थी. इसके बाद से इस सहमति को अमल में लाने के लिए दोनों देशों के बीच अभी भी बातचीत जारी है.