अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया है. समिति के अध्यक्ष जस्टिस एफएम कलीफुल्ला (रिटायर्ड) ने इस मामले का हल निकालने के लिए अदालत से और समय मांगा था जिसकी इजाजत दे दी गई. मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अन्य पक्षों को भी 30 जून तक समिति के समक्ष आपत्तियां दर्ज कराने की अनुमति दी है. (विस्तार से)

पाकिस्तान से आ रहा मालवाहक विमान रास्ता भटका, वायु सेना ने जयपुर हवाई अड्डा पर उतरवाया

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान से आ रहे एक एंटोनोव एएन- 12 मालवाहक विमान को बलपूर्वक राजस्थान के जयपुर हवाई अड्डा पर उतरवाने की खबर है. बताया गया है कि यूरोपीय देश जॉर्जिया के इस विमान ने पाकिस्तान के कराची से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन इस दौरान वह विमान अपने तय रास्ते से भटक गया. इसके बाद पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से वह उत्तरी गुजरात में एक गैर निर्धारित जगह से भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल हुआ था. (विस्तार से)

मार्च में औद्योगिक उत्पादन 0.1 प्रतिशत गिरा, 21 माह का सबसे कमजोर प्रदर्शन

विनिर्माण क्षेत्र की गति सुस्त रहने की वजह से इस साल मार्च में देश का औद्योगिक उत्पादन एक साल पहले इसी माह की तुलना में 0.1 प्रतिशत घट गया. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक औद्योगिक उत्पादन का यह 21 माह का सबसे कमजोर प्रदर्शन है. (विस्तार से)

दिल्ली में मतदान से पहले भाजपा और नरेंद्र मोदी ने 1984 के सिख दंगों का मुद्दा उठाया

दिल्ली में 12 मई को सभी सात संसदीय सीटों पर मतदान से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1984 के सिख दंगों का मसला उठा दिया है. भाजपा ने जहां पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के इन दंगों से जुड़े बयान को उछालने की कोशिश की वहीं प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस के सैम पित्राेदा की आड़ लेकर इस मसले को हवा दी. (विस्तार से)

भाजपा कभी नरेंद्र मोदी या फिर अमित शाह की पार्टी नहीं हो सकती : नितिन गडकरी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भाजपा कभी ‘व्यक्ति केंद्रित’ पार्टी नहीं बन सकती. उन्होंने यह बात उन दावों को खारिज करते हुए कही है जिनमें भाजपा को ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की पार्टी’ बताया जाता है. इसके साथ ही नितिन गडकरी का यह भी कहना है कि अतीत में देखें तो भाजपा कभी अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी की पार्टी नहीं बनी क्योंकि यह ‘विचारधारा’ पर आधारित पार्टी है. गडकरी ने ये बातें एक इंटरव्यू के दौरान कहीं. (विस्तार से)

कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के 1984 के दंगों पर दिए बयान से किनारा किया

वर्ष 1984 के सिख दंगों को लेकर ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की तरफ से दिए गए बयान से उनकी पार्टी ने किनारा कर लिया है. कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के उस बयान को उनका ‘निजी विचार’ बताया है. साथ ही इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए अपनी पार्टी के नेताओं को संवेदनशील मुद्दों पर राय रखने के दौरान विशेष सावधानी बरतने की नसीहत भी दी है. (विस्तार से)

राजीव गांधी द्वारा आईएनएस विराट के निजी इस्तेमाल के मसले पर पूर्व नौसेना अधिकारियों की दोराय

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने विमानवाहक युद्धपोत आईएनएस का ‘निजी इस्तेमाल’ किया या नहीं इस तरह पूर्व नौसेना अधिकारियों की अलग-अलग राय सामने आई है. ख़बरों के मुताबिक इनमें कुछ अधिकारियों ने इन आरोपों को सही बताया है जबकि कुछ अन्य ने ग़लत. (विस्तार से)

टाइमपत्रिका ने अपने कवर पेज पर नरेंद्र मोदी को भारत को बांटने वालाबताया

जानी-मानी अमेरिकी पत्रिका ‘टाइम’ ने अपने कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘इंडियाज डिवाइडर इन चीफ’ (भारत को बांटने वाला प्रमुख) बताया है. पत्रिका ने अपनी कवर स्टोरी के तहत यह हेडिंग दी है. पेज पर नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी देखी जा सकती है. वहीं, हेडिंग देने वाले पत्रकार आतिश तसीर का नाम भी देखा जा सकता है. (विस्तार से)

सिंगापुर में फेक न्यूज अब अपराध

सिंगापुर ने फेक न्यूज के बढ़ते चलन को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उसने एक कानून पारित कर इसे अपराध की श्रेणी में ला दिया है. यह कानून सिंगापुर की सरकार को फेक न्यूज संबंधी सामग्री को रोकने या उसे हटाने का अधिकार देता है. वहीं, फेक न्यूज फैलाने पर जुर्माना और दस साल तक की जेल की सजा हो सकती है. (विस्तार से)

इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी बहुमत से पीछे रह सकती है : नरेश गुजराल

भारतीय जनता पार्टी के एक और सहयाेगी ने अनुमान जताया है कि इस बार वह बहुमत से पीछे से रह सकती है. यह सहयोगी हैं- भाजपा के साथ रही सबसे पुरानी पार्टियों में से एक अकाली दल बादल के नेता नरेश गुजराल. राज्य सभा सदस्य नरेश गुजराल ने कहा, ‘भाजपा पूर्ण बहुमत से पीछे रह सकती है. लेकिन एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को बहुमत मिल सकता है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.