लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है और पूर्वाह्न नौ बजे तक औसतन 9.28 फीसदी मत पड़ चुके हैं.

पीटीआई के मुताबिक सुबह 9 बजे तक सुल्तानपुर में 9.37 फीसद, प्रतापगढ़ में 10.68, फूलपुर में 9, इलाहाबाद में 8.20, अंबेडकरनगर में 10.20, श्रावस्ती में 9.20, डुमरियागंज में 7.60, बस्ती में 11.40, संत कबीर नगर में 8.75, लालगंज में 10.30, आजमगढ़ में 10.10, जौनपुर में 9.07, मछली शहर में 7.70 और भदोही में 8.40 फीसद वोट पड़ चुके हैं.

इस चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. आजमगढ से पिछले चुनाव में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव विजयी हुए थे. इस बार यहां से अखिलेश यादव किस्मत आजमा रहे हैं. उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ से है.

सुल्तानपुर में इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प है. मेनका गांधी यहीं से भाजपा प्रत्याशी हैं. पिछली बार इस सीट से उनके बेटे वरूण गांधी विजयी हुए थे. मेनका का मुकाबला कांग्रेस के संजय सिंह और सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी चन्दभद्र सिंह उर्फ सोनू से है.

सुल्तानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक क्षेत्र के इसौली विधानसभा क्षेत्र के मायंग पोलिंग बूथ पर भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी और चन्दभद्र सिंह उर्फ सोनू के बीच कहासुनी हो गई. इस पर सोनू के समर्थक नारेबाजी करने लगे. घटना की जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा और मामला शांत कराया.

छठवें चरण में करीब 2 करोड़ 53 लाख मतदाता 177 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान के लिए 16998 केंद्र बनाए गए हैं. मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल और पीएसी जवान तैनात किए गए हैं.