पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को क्लीन चिट देने पर चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने असहमति जताई थी | रविवार, 05 मई 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ दर्ज आचार संहिता उल्लंघन के पांच मामलों में चुनाव आयोग के क्लीन चिट दिए जाने पर चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने असहमति जताई थी. चुनाव आयोग ने 2-1 के बहुमत से प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह को इस मामले में क्लीन चिट दी थी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा का बोर्ड आचार संहिता उल्लंघन की इन शिकायतों पर एकमत नहीं था,ऐसी खबरें आई थीं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि क्लीन चिट देने पर कौन चुनाव आयुक्त सहमत नहीं था. (विस्तार से)

एक हफ्ते के भीतर दिल्ली में आप को दूसरा झटका, एक और विधायक ने भाजपा का दामन थामा | सोमवार, 06 मई 2019

सोमवार को राजधानी के बिजवासन इलाके से दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक देवेंद्र सहरावत भाजपा में शामिल हो गए. एक सप्ताह से भी कम समय में आप से भाजपा में शामिल होने वाले वे दूसरे विधायक हैं. देवेंद्र सहरावत को कुछ महीने पहले आप ने अपनी प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था. पार्टी ने उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट गणना के लिए ईवीएम बढ़ाने संबंधी विपक्ष की एक और याचिका खारिज की | मंगलवार, 07 मई 2019

सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट गणना के लिए ईवीएम मशीनों की संख्या बढ़ाने संबंधी विपक्षी दलों की एक और याचिका खारिज कर दी. उन्होंने याचिका के जरिये सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि लोकसभा चुनाव के तहत हरेक विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ में पांच ईवीएम के बजाय कम से कम 25 प्रतिशत ईवीएम से वीवीपैट की गिनती की जाए. इस मामले में विपक्षी दलों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत से कहा कि हरेक पोलिंग बूथ पर केवल पांच ईवीएम मशीनों के इस्तेमाल से केवल दो प्रतिशत वीवीपैट पर्चियों की गणना हो पाएगी. लेकिन कोर्ट ने यह दलील नहीं मानी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा में मुठभेड़, दो नक्सली मारे गए | बुधवार, 08 मई 2019

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार सुबह सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया. यह मुठभेड़ सुबह पांच बजे के क़रीब गोंडेरास के जंगलों में हुई. हालांकि छत्तीसगढ़ में नक्सलविरोधी अभियानों के डीआईजी (उपमहानिरीक्षक) सुंदरराज पी ने सिर्फ़ एक महिला नक्सली का शव मिलने की ही पुष्टि की. (विस्तार से)

राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज़ की | गुरुवार, 09 मई 2019

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को वह याचिका ख़ारिज़ कर दी जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाया गया था. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगाेई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘इस याचिका में सुनवाई के लायक कुछ नहीं है.’ अदालत ने याचिका दायर करने वालों पर ही सवाल उठा दिया. उनसे पूछा कि आख़िर ‘किस चीज ने आपको अदालत का दरवाज़ा खटखटाने के लिए प्रेरित किया? किसी एक कागज़ में अगर ये लिखा है कि वे (राहुल गांधी) ब्रिटेन के नागरिक हैं तो क्या इतने भर से यह मान लिया जाएगा कि उन्हें ब्रिटिश नागरिकता मिल चुकी है? हमें इस याचिका में सुनवाई के लायक कुछ भी नज़र नहीं आता. हम इसे ख़ारिज़ कर रहे हैं.’ (विस्तार से)

अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया | शुक्रवार, 10 मई 2019

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया. समिति के अध्यक्ष जस्टिस एफएम कलीफुल्ला (रिटायर्ड) ने इस मामले का हल निकालने के लिए अदालत से और समय मांगा था जिसकी इजाजत दे दी गई. मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अन्य पक्षों को भी 30 जून तक समिति के समक्ष आपत्तियां दर्ज कराने की अनुमति दी. (विस्तार से)

मिशन शक्ति’ से निकला अधिकांश मलबा खत्म हो गया है : डीआरडीओ | शनिवार, 11 मई 2019

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा है कि ‘मिशन शक्ति’ से पैदा हुआ अधिकांश मलबा खत्म हो गया है. उनका यह भी कहना था कि जो मलबा फिलहाल बचा हुआ है वह भी कुछ समय में खत्म हो जाएगा. जी सतीश रेड्डी ने यह बात ‘टेक्नॉलॉजी फॉर नेशनल सिक्योरिटी’ विषय पर व्याख्यान देने के बाद पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही. डीआरडीओ प्रमुख ने कहा, ‘मिशन शक्ति के तौर पर किए गए सफल परीक्षण के बाद मैंने छह अप्रैल को भी ये बात कही थी कि अंतरिक्ष में पैदा हुआ मलबा खुद ही खत्म हो जाएगा.’ उनका यह भी कहना था कि इस मलबे पर लगातार नजर रखी जा रही है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.