लोक सभा चुनाव की प्रक्रिया के बीच रविवार को 59 संसदीय सीटों पर वोट डाले गए. इन पर लगभग 64 फ़ीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है. पिछली बार की तरह इस बार भी मतदान के दौरान सबसे ज़्यादा हिंसक घटनाओं की ख़बर पश्चिम बंगाल से आई हैं.

ख़बरों के मुताबिक छठे चरण के मतदान के साथ ही लोक सभा की 543 में से 483 सीटों पर चुनाव पूरा हो चुका है. इसके बाद अब आने वाले रविवार (19 मई) को सातवें और आख़िरी चरण में सात राज्यों- उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ की बाकी सीटों पर मतदान होगा. जबकि 23 मई काे चुनाव नतीज़ों की घोषणा होनी है.

बहरहाल छठे चरण की बात करें तो इस बार भी पश्चिम बंगाल हिंसा की घटनाओं से अछूता नहीं रहा. वहां घाटल सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार भारती घोष पर हमला किए जाने की ख़बर आई. इससे सुरक्षा बलों को बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवाई फायर करना पड़ा. कई अन्य स्थानों से उनकी कार पर पथराव किए जाने की भी ख़बरें सामने आई हैं. इससे सुरक्षाबलों को कहीं-कहीं लाठीचार्ज करना पड़ा. इसमें एक व्यक्ति के घायल होने की जानकारी भी मिली है.

इसके अलावा बिहार के शिवहर में मॉक पोलिंग (वोटिंग से पहले परीक्षण के लिए चलाई गई मतदान प्रक्रिया) के दौरान एक सुरक्षाकर्मी के हाथ से ग़लती से गोली चल गई. इस घटना में एक मतदानकर्मी की मौत हो गई. झारखंड में पश्चिम सिंहभूम संसदीय सीट पर चाइबासा में एक जगह विस्फोट होने की ख़बर भी सामने आई. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली. वहीं जमशेदपुर में कुछ समुदायों के बीच संघर्ष भी हुआ. अन्य स्थानों में मतदान कमोबेश शांति से ही निपटने की सूचना मिली है.