पाकिस्तान को बड़ी राहत, आईएमएफ तीन सालों में छह अरब डॉलर का ‘बेलआउट पैकेज’ देगा

आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत मिली है. खबर है कि रविवार को पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच एक समझौता हुआ है. इसके तहत आईएमएफ खस्ताहाल अर्थव्यवस्था वाले इस देश को तीन वर्षों में छह अरब डॉलर का (42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा) ‘बेलआउट पैकेज’ देगा. पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान के ‘डॉन न्यूज’ ने वित्त, राजस्व एवं आर्थिक मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख के हवाले से यह खबर दी है. (विस्तार से)

‘हुआ तो हुआ’ वाले बयान पर मैंने सैम पित्रोदा को माफी मांगने के लिए कहा था : राहुल गांधी

वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर से सफाई दी है. उन्होंने कहा है, ‘सैम पित्रोदा के उस बयान को लेकर मैंने उनसे फोन पर बात की थी. मैंने उनसे कहा कि आपने उन दंगों को लेकर जो कुछ भी कहा है वह गलत है. इसके लिए आपको शर्मिंदा होना चाहिए. साथ ही आपने जो कहा है उसके लिए आपको सार्वजनिक तौर पर देश से माफी मांगनी चाहिए.’ (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल के जाधवपुर में अमित शाह को रैली की इजाज़त नहीं, भाजपा चुनाव आयोग में शिकायत करेगी

चुनाव के आख़िरी चरण के नज़दीक आते-आते पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी और सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच टकराव भी बढ़ता जा रहा है. ख़बरों के मुताबिक सोमवार को राज्य के जाधवपुर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की चुनाव रैली आयोजित थी. लेकिन सरकार ने आख़िरी मिनटों में इस रैली के लिए दी गई अनुमति वापस ले ली. इस मामले में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘हमने रैली की अनुमति के लिए चार-पांच दिन पहले आवेदन किया था. (विस्तार से)

ओडिशा : फानी तूफान से मरने वालों की संख्या 64 हुई, सिर्फ़ पुरी में ही 39 लोग मारे गए

फानी तूफान को गुजरे हुए 10 दिन बीत चुके हैं. लेकिन ओडिशा अब तक इसकी मार से उबर नहीं पाया है. ख़बरों के मुताबिक इस तूफान की वज़ह से हुई घटनाओं में मरने वालों की संख्या अब तक 64 हो चुकी है. इनमें भी सबसे ज़्यादा 39 लोग पुरी में मारे गए हैं. पुरी के अलावा, खुर्दा में नौ, कटक में छह, जैपुर और मयूरभंज में चार-चार तथा केंद्रपाड़ा में तीन लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा प्रभावित जिलों में लगभग 34 लाख जानवर मारे गए हैं. (विस्तार से)

तीसरा मोर्चा बनाने की कोशिश में लगे केसीआर ने एमके स्टालिन से मुलाकात की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने सोमवार को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के अध्यक्ष एमके स्टालिन के साथ चेन्नई स्थित उनके निवास पर मुलाकात की. केसीआर डीएमके अध्यक्ष से तीसरे संघीय मोर्चे के गठन के उद्देश्य से मिले थे. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने इस चुनाव में त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति बनने पर पैदा होने वाले राजनीतिक हालात को लेकर बातचीत की है. हालांकि दोनों नेताओं ने यह साफ-साफ नहीं बताया है कि और किन मुद्दों पर इनके बीच चर्चा हुई है. (विस्तार से)

मायावती का नरेंद्र मोदी पर विवादित बयान, कहा - भाजपा नेताओं की पत्नियां उनसे डरती हैं

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सियासी बयानबाजी का स्तर गिरता जा रहा है. ताजा मामले में बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक विवादित बयान दिया है. उन्होंने यह बयान राजस्थान के अलवर में एक दलित महिला से हुए सामूहिक बलात्कार के सिलसिले में दिया है. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जब अपनी पत्नी को राजनीतिक लाभ के लिए छोड़ दिया तो वे किसी और की बहन और पत्नी का सम्मान कैसे कर सकते हैं. (विस्तार से)

लोक सभा चुनाव के छठे चरण में 64 फ़ीसदी मतदान, पश्चिम बंगाल में इस बार भी हिंसा

लोक सभा चुनाव की प्रक्रिया के बीच रविवार को 59 संसदीय सीटों पर वोट डाले गए. इन पर लगभग 64 फ़ीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है. पिछली बार की तरह इस बार भी मतदान के दौरान सबसे ज़्यादा हिंसक घटनाओं की ख़बर पश्चिम बंगाल से आई हैं. ख़बरों के मुताबिक छठे चरण के मतदान के साथ ही लोक सभा की 543 में से 483 सीटों पर चुनाव पूरा हो चुका है. (विस्तार से)

हरियाणा : मतदान के दौरान वोटरों को प्रभावित करने के आरोप में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार

हरियाणा के फरीदाबाद स्थित एक मतदाता केंद्र में वोटरों को प्रभावित करने के आरोप में एक पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार किया गया है. सोशल मीडिया पर एजेंट का वीडियो वायरल होने के बाद यह कार्रवाई की गई है. इसे लेकर चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने ट्वीट कर बताया, ‘देवरिया के जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) ने बताया है कि (चुनाव) पर्यवेक्षक संजय कुमार ने पूरे मामले की जांच की है. उनकी रिपोर्ट पर गौर किया जाएगा और जो भी ड्यूटी पर अनुपस्थित पाया गया, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.’ (विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू का गला खराब, प्रचार नहीं कर पाएंगे

अपने बयानों और जुमलों से सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस के नेता और पार्टी के स्टार प्रचारकों में से एक नवजोत सिंह सिद्धू का चुनावी मौसम के बीच ही गला खराब हो गया है. यह जानकारी उनके कार्यालय की तरफ से एक ट्वीट के जरिये दी गई है. इसमें कहा गया है कि नवजोत सिंह सिद्धू की वोकल कॉर्ड (आवाज निकालने वाली मांसपेशियां) में तकलीफ शुरू हो गई है. डॉक्टरों ने उनकी शुरुआती जांच के बाद दवाइयों के जरिये उनका इलाज शुरू कर दिया है. साथ ही 48 घंटे के लिए उन्हें पूरा आराम करने यानी प्रचार से दूर रहने की सलाह भी दी है. (विस्तार से)

वीडियोकॉन मामला : आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर ईडी के सामने पेश

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के सामने पेश हुईं. उनके साथ उनके पति दीपक कोचर से भी ईडी ने पूछताछ की. दिल्ली में ईडी के सामने उनकी ये पहली पेशी थी. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मामले के जांच अधिकारी को जांच आगे बढ़ाने के लिए दोनों की मदद की जरूरत है और अब धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इन लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.