अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ आज भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. तीन हफ्ते पहले अमेरिका ने ईरान के जरिये होने वाले अंतरराष्ट्रीय तेल कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस मामले में उसने अब तक छूट पा रहे देशों को भी चेतावनी दी थी कि अब वे ईरान से तेल आयात करना बंद कर दें. इनमें भारत भी शामिल था. ऐसे में ईरान और भारत के विदेश मंत्रियों की होने वाली मुलाकात अहम मानी जा रही है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस मुलाकात में दोनों देशों के प्रतिनिधि इस मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं कि अमेरिका के इस कदम से किस तरह निपटा जाए. इसके अलावा वे चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट के भविष्य को लेकर भी बातचीत कर सकते हैं. बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने साफ किया था कि ईरान के खिलाफ उठाए उसके कदम का इस परियोजना पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

उधर, सूत्रों ने अखबार को बताया कि पिछले हफ्ते भारत ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विलबुर रोस के समक्ष ईरान से तेल आयात का मुद्दा उठाया गया था. लेकिन उन्होंने इस मामले में किसी तरह की छूट देने के संकेत नहीं दिए. इसे लेकर सूत्रों ने कहा कि जरीफ भारतीय विदेश मंत्री को अमेरिका के इस रुख से होने वाले असर से अवगत कराएंगे.