चुनाव आयोग ने असम से रिक्त हो रही दो राज्य सीटों के लिये आगामी सात जून को चुनाव कराने का फैसला किया है. ये दोनों सीटें राज्यसभा सदस्यों, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संतियुस कुजूर का कार्यकाल पूरा होने के कारण रिक्त हो रही हैं. इसके अलावा इसी दिन बिहार, महाराष्ट्र और तेलंगाना की चार विधान परिषद सीटों के लिये भी चुनाव कराया जाएगा.

पीटीआई के अनुसार चुनाव आयोग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 14 जून को रिक्त हो रही असम की दो राज्यसभा सीटों पर सात जून को मतदान होगा. आयोग के मुताबिक विधान परिषद की जिन दो सीटों के लिये सात जून को मतदान होगा, इनमें से तीन सीटें सदस्यों के निधन और एक सीट सदस्य के त्यागपत्र के कारण रिक्त हुयी है.

तेलंगाना के विधान परिषद सदस्य हनुमंत राव मीनमपल्ली के पिछले साल 11 दिसंबर को इस्तीफे के कारण यह सीट रिक्त हुयी थी. राव का कार्यकाल 29 मार्च 2023 तक था. इसके अलावा बिहार से विधान परिषद सदस्य डा. सूरज नंदन प्रसाद और सईद खुर्शीद मोहम्मद मोहसिन तथा महाराष्ट्र से विधान परिषद सदस्य शिवाजी राव बापूसो देशमुख के निधन के कारण तीनों सीटें रिक्त हुयी थीं.

चुनाव आयोग के मुताबिक इन चुनावों के लिए 21 मई को अधिसूचना जारी की जायेगी. उम्मीदवारों के लिये नामांकन की अंतिम तारीख 28 मई है जबकि 29 मई को नामांकन पत्रों की जांच के बाद उम्मीदवार 31 मई तक नामांकन वापस ले सकेंगे. सात जून को सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक मतदान होगा और इसके बाद शाम पांच बजे मतगणना की जायेगी.