लोक सभा चुनाव के बाद तीसरे मोर्चे की कोई गुंजाइश नहीं : एमके स्टालिन

तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी- द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) अध्यक्ष एम के स्टाालिन ने मंगलवार को साफ कहा कि लोकसभा ‘चुनाव के बाद ग़ैर-भाजपाई और ग़ैर-कांग्रेस दलों के तीसरे मोर्चे की कोई गुंजाइश नहीं है. हालांकि इस पर निर्णय 23 मई को चुनाव नतीज़ों के बाद हो सकेगा.’ एमके स्टालिन ने इन ख़बरों का भी खंडन किया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (राव) अभी हाल ही में उनसे तीसरे मोर्चे के गठन के बाबत बातचीत करने आए थे. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : अमित शाह के रोड शो के दौरान भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के कोलकाता में एक रोड शो के हिंसा की भेंट चढ़ जाने की खबर है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को अमित शाह का यह रोड शो मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके से शुरू होकर उत्तरी कोलकाता में स्वामी विवेकानंद भवन पर खत्म होना था. लेकिन रोड शो के दौरान कुछ लोगों ने उस वाहन पर डंडे फेंके जिस पर खुद भाजपा अध्यक्ष सवार थे. इस घटना के बाद भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. (विस्तार से)

‘महात्मा गांधी की हत्या करने वाले को आतंकवादी नहीं कहेंगे तो फिर क्या कहेंगे?’

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हसन के नाथूराम गोडसे को लेकर दिए बयान का समर्थन किया है. उनका कहना है कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाले को आतंकवादी ही कहा जाना चाहिए. इसके साथ ही सवालिया लहजे में असदुद्दीन ओवैसी ने यह भी कहा, ‘जिस व्यक्ति ने बापू की हत्या की, अगर उसे आतंकवादी नहीं कहेंगे तो फिर क्या कहेंगे.’ (विस्तार से)

जेट एयरवेज के सीईओ ने इस्तीफा दिया

निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज का साथ अब इसके उच्च अधिकारी भी छोड़ने लगे हैं. इस कड़ी में अब कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे का नाम भी शामिल हो गया है. मंगलवार को उन्होंने तुरंत प्रभाव के साथ अपना पद छोड़ने की घोषणा करते हुए इस्तीफा दे दिया. विनय दुबे ने अपने इस फैसले के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया है. (विस्तार से)

केरल में मानसून चार जून को दस्तक दे सकता है : स्काईमेट

भारत में इस साल चार जून से मानसून की शुरुआत हो सकती है. यह जानकारी मौसम का हाल बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने दी है. इसके साथ ही इस एजेंसी ने साल 2019 के लिए देश में 93 फीसदी यानी औसत से कम बारिश का दीर्घकालिक पूर्वानुमान जताया है. इस एजेंसी का यह भी कहना है कि इस साल कम बारिश की संभावना जहां 50 प्रतिशत है तो वहीं सूखे की संभावना महज 20 फीसदी ही है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी की तस्वीरों से छेड़छाड़ करने वाली भाजपा कार्यकर्ता काे ज़मानत

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई की युवा कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा को ज़मानत दे दी. प्रियंका को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ कर उन्हें सोशल मीडिया पर प्रसारित करने का आरोप है. उन्हें इस आरोप में पश्चिम बंगाल पुलिस ने 10 मई को ग़िरफ़तार कर जेल भेज दिया था. उन्हाेंने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. (विस्तार से)

मैंने दिसंबर-2017 में जो कहा था, क्या वह सही भविष्यवाणी नहीं थी : मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जैसे-तैसे सैम पित्रोदा के विवादित बयान (1984 के सिख दंगों पर कहा था ‘हुआ तो हुआ’) का मामला शांत किया. पर अब पार्टी से जुड़े दूसरे नेता मणिशंकर अय्यर ने अपने लेख से भारतीय जनता पार्टी को मुद्दा दे दिया है. अय्यर ने ‘राइज़िंग कश्मीर’ नामक अख़बार में एक लेख लिखा है. इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बौद्धिक स्तर पर सवाल उठाया. साथ ही लिखा है, ‘मैंने दिसंबर-2017 में जो कहा (नरेंद्र मोदी के बारे में) था, क्या वह सही भविष्यवाणी नहीं थी?’ (विस्तार से)

घटिया गोला-बारूद से हो रही दुर्घटनाओं से सेना परेशान, सरकार को अलर्ट किया : रिपोर्ट

केंद्र सरकार के अधीन ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) से सेना को घटिया किस्म का गोला-बारूद मिल रहा है. इसे लेकर सेना ने सरकार को सचेत किया है. उसने रक्षा मंत्रालय से कहा है कि सेना में खराब गोला-बारूद के इस्तेमाल से सैनिकों के घायल होने व मारे जाने और रक्षा यंत्रों (हथियार) के खराब होने के मामले बढ़ रहे हैं. इससे सेना में ज्यादातर गोला-बारूद को लेकर विश्वास कम होता जा रहा है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी घबराए हुए हैं, उनकी सरकार की नाव डूब रही है : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ताजा हमला बोला है. उन्होंने आज कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की नाव डूब रही है. आरएसएस ने भी उन्हें समर्थन देना बंद कर दिया है. चुनावी वादे पूरे न होने और जनता की नाराजगी को देखते हुए उनके स्वयंसेवकों भी काम करते नहीं दिखाई दे रहे. इससे मोदी घबरा गए हैं.’ (विस्तार से)

अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री आज सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे

अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ आज भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. तीन हफ्ते पहले अमेरिका ने ईरान के जरिये होने वाले अंतरराष्ट्रीय तेल कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस मामले में उसने अब तक छूट पा रहे देशों को भी चेतावनी दी थी कि अब वे ईरान से तेल आयात करना बंद कर दें. इनमें भारत भी शामिल था. ऐसे में ईरान और भारत के विदेश मंत्रियों की होने वाली मुलाकात अहम मानी जा रही है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.