कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर लगातार दूसरे दिन ग़लत कारणों से सुर्ख़ियों में आए हैं. उन्होंने इस बार न सिर्फ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘कायर’ कहा है बल्कि पत्रकारों से भी अभद्रता की है.

ख़बरों के मुताबिक नई दिल्ली में पंजाब सरकार के अतिथि गृह में ठहरे मणिशंकर अय्यर से कुछ पत्रकार मिलने के लिए गए हुए थे. इसी दौरान उनसे किसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहे जाने पर सवाल कर लिया. इससे अय्यर आपा खो बैठे. उन्होंने सवाल पूछने वाले पत्रकार को न सिर्फ़ मुक्का दिखाया बल्कि उनके लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और सामने लगा माइक्रोफोन भी झटक दिया. ग़ौरतलब है कि अय्यर ने दिसंबर-2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘नीच’ शब्द का इस्तेमाल किया था. इसे मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी जाति से जोड़कर अपने पक्ष में खूब भुनाया. इसी बीच कांग्रेस ने अय्यर को पार्टी से निलंबित भी कर दिया था.

इसके बाद अय्यर ने हाल ही में ‘राइज़िंग कश्मीर’ अख़बार में लिखे लेख में फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए वही शब्द इस्तेमाल किया है. साथ ही उसे सही भी ठहराया है. हालांकि उन्होंने अब प्रधानमंत्री को ‘कायर’ भी कह दिया है. उन्होंने मीडिया से पूछा, ‘क्या आप (मीडिया वाले) नहीं जानते कि देश में एक नरेंद्र मोदी नाम का शख़्स भी है. जाे और निचले स्तर के हमले (विपक्ष पर) करता है. क्या आप लोगों को वह नज़र नहीं आता? आप जाइए, उससे सवाल पूछिए. लेकिन नहीं, वह तो आपसे बात ही नहीं करेगा. क्योंकि वह कायर है. वह मीडिया से बात करना पसंद नहीं करता.’ इसके बाद उन्होंने कुछ पत्रकारों से साफ कह दिया, ‘आप मुझसे कोई सवाल नहीं पूछ सकते.’