ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी मॉरिस गैरेजेज़ (एमजी) मोटर्स ने भारत में अपनी एसयूवी ‘हेक्टर’ से पर्दा हटा दिया है. एमजी मोटर्स का दावा है कि उसकी यह पेशकश हाईस्पीड इंटरनेट से लैस देश की पहली कार है. जानकारी के मुताबिक हेक्टर इसी जून से भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी.

एमजी मोटर्स ने इस कार के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा है कि उसने हेक्टर को माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी,सैप और सिस्को जैसी विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया है. भारतीय बाज़ार में एमजी हेक्टर का मुकाबला टाटा हैरियर और जीप कंपस के अलावा ह्युंडई की वेन्यू व क्रेटा के साथ होने वाला है. कई जानकार मान रहे हैं कि हेक्टर की दो ‘फर्स्ट इन सेगमेंट’ खूबियां उसके प्रतिस्पर्धियों पर भारी पड़ सकती हैं.

कनेक्टिविटी का नया स्तर

एमजी मोटर्स ने हेक्टर को बिल्कुल नए एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम ‘आईस्मार्ट नेक्स्ट जेनरेशन’ से लैस किया है जो 4जी कनेक्टिविटी (बाद में 5जी में बदली जा सकने वाली) सुविधा के साथ आता है. वर्टिकल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन किए गए इस सिस्टम से 10.4 इंच की फुल एचडी इंफोटेनमेंट डिस्प्ले स्क्रीन जोड़ी गई है जिसे छूकर या जबानी आदेश देकर पूरी कार को नियंत्रित किया जा सकता है. कार को नेटवर्क से जोड़े रखने के लिए इसमें एक एम2एम सिम फिक्स की गई है. साथ ही एमजी मोटर्स ने अपने ग्राहकों को शुरुआती कुछ साल के लिए मुफ़्त डेटा देने का भी ऐलान किया है.

जीएसएम कनेक्शन की मदद से कार के कई सारे फीचर्स जैसे- इमरजेंसी कॉल्स, व्हीकल स्टेटस, रिमोट कंट्रोल फॉर सनरूफ, टेलगेट और डोरलॉक को कंट्रोल किया जा सकता है. यह सिस्टम सॉफ्टवेयर और फीचर्स से जुड़ी नई थीम्स, एप्लीकेशन्स और एंटरटेनमेंट को अपडेट कर पाने में सक्षम है. साथ ही इसे 24/7 पल्स हब तकनीक से भी लैस किया गया है. लोकल सर्विस के साथ जुड़ा यह पल्स हब दुर्घटना या इमरजेंसी के वक़्त संबंधित व्यक्तियों को ई-कॉल और टेक्स्ट के ज़रिए कार की लोकेशन से जुड़ी सूचना देने का काम करता है. कार के मालिक द्वारा उपलब्ध करवाए गए आपातकालीन नंबरों से कोई जवाब न आने की स्थिति में यह सिस्टम कंपनी की हेड यूनिट को फोन कर दुर्घटना के बारे में सूचित करता है.

लुक्स के मामले में इस कार का फ्रंट खासा मस्क्युलर नज़र आता है. यहां आपको स्लीक क्रोम सराउडिंग वाली काले रंग की जालीनुमा ग्रिल के साथ बिल्कुल नए डिज़ायन के हैडलैंप मिलते हैं जो कि बोनट हुड के नीचे वाली जगह के बजाय कार के बंपर पर लगाए गए हैं. दूसरी तरफ, डे-टाइम रनिंग लाइट बोनट हुड के ठीक नीचे दी गई है. इस मामले में यह कार हाल ही में लॉन्च हुई टाटा हैरियर की याद दिलाती है. साइड लुक की बात करें तो यहां भी हेक्टर अच्छी-खासी दमदार नज़र आती है. वहीं गाड़ी का रियर लुक कर्वी शेप का है. हेक्टर के इंटीरियर्स के मामले में कंपनी का कहना है कि इसके कई सेक्शन अलग-अलग तरह की डांस फॉर्म (नृत्य) से प्रभावित होकर डिज़ायन किए गए हैं.

हाइब्रिड तकनीक

परफॉर्मेंस की बात करें तो हेक्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में लॉन्च की जाएगी. इसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 141 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ मैनुअल और 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों ही तरह के गियर बॉक्स विकल्प के तौर पर जोड़े गए हैं. हेक्टर के पेट्रोल ट्रिम के टॉप एंड वेरिएंट के साथ 48-वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी जोड़ी गई है. यह बैटरी कार में दी गई फर्स्ट इन सेगमेंट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से ईंधन की खपत 12 फ़ीसदी तक घटाने के साथ ज़रूरत पड़ने पर 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी पैदा करती है. वहीं कार के डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो 168 बीएचपी की पीक पॉवर के साथ 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है.

कयास हैं कि एमजी मोटर्स की इस हाईटेक एसयूवी को घर लाने के लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए तक की कीमत चुकानी पड़ेगी.