सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म वॉट्सएप पर एक मैसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने रिलायंस जियो नेटवर्क के 20 हज़ार ग्राहकों को 399 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान फ़्री में देने का ऐलान किया है. इस मैसेज के मुताबिक़ ऐसा उन्होंने उनकी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की जीत की ख़ुशी में किया है. नीता अंबानी मुंबई इंडियंस की मालकिन हैं.

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे इस मैसेज में लिखा है, ‘IPL ऑफर : आईपीएल जीतने की खुशी में मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी ने 20 हजार Jio यूजर को 399 का तीन महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है... तो अभी नीचे नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें... 👉🏼 https://freeforalljio.blogspot.com/ ...

कृपया ध्यान दें : 🙏 अगर आपके पास जियो की सिम नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त या किसी घर के किसी भी जियो सिम को रिचार्ज कर सकते हो.’

वायरल मैसेज
वायरल मैसेज

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिला है तो उस पर विश्वास करके लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि इसे लोगों को मूर्ख बनाने वाले एक घिसे-पिटे फ़ॉर्मेट के तहत तैयार किया गया है. इस फ़ॉर्मेट में पहले मोबाइल यूज़र्स को ऐसा ऑफ़र दिया जाता है जिसके लालच में आकर वे संबंधित लिंक पर चले जाते हैं. फिर वहां ऑफ़र मिलने के बजाय कोई शर्त मिलती है जिसके मुताबिक़ यूज़र को वह मैसेज दस, बीस या पचास लोगों को फ़ॉरवर्ड करना होता है. कई लोग आज भी ऐसे संदेशों के बहकावे में आते हैं और मैसेज फ़ॉरवर्ड कर देते हैं. इससे इस तरह के फ़र्ज़ी अस्थायी प्लेटफ़ॉर्मों को बड़ी संख्या में ‘क्लिक’ मिल जाते हैं, लेकिन ग्राहकों या यूज़र्स को कुछ नहीं मिलता. यह मैसेज भी ऐसा ही है.

यहां यह भी बताते चलें कि यह मैसेज अलग-अलग ब्लॉगस्पॉट लिंकों के साथ वायरल हुआ है. हमने आपको जिस लिंक के बारे में बताया वह ‘freeforalljio.blogspot.com’ है. इसी तरह ‘free399forall.blogspot.com’, ‘jio-free-399-recharge.in’, ‘electricalsdinesh.blogspot.com’, ‘hostindian.in’, ‘healthprolong.com’ जैसे कई लिंकों पर भी बिलकुल इसी तरह का ऑफ़र दिया गया है. कहीं फ़्री जियो रिचार्ज मिल रहा है तो कहीं मुंबई इंडियंस की टी-शर्ट्स मिल रही हैं. यहां यह भी सोचने वाली बात है कि नीता अंबानी को इस तरह का प्रचार करने की ज़रूरत क्यों होगी. रिलायंस जियो की अपनी ख़ुद की वेबसाइट है जिस पर विज्ञापन देकर वे आसानी से जिसे फ़्री रिचार्ज देना चाहें दे सकती हैं. यानी साफ़ है कि यह मैसेज झूठा है.

(अगर आपके पास सोशल मीडिया के ज़रिए ऐसी कोई जानकारी (ख़बर, तस्वीर या वीडियो) आई है, जिसके सही होने पर आपको संदेह हो तो उसे हमें dushyant@satyagrah.com पर भेज दें. हम उसकी जांच कर सच सामने लाने का प्रयास करेंगे.)