मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो शेयर किया है. गुरुवार को उनके ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया यह वीडियो इस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. इसमें शिवराज चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष पर तंज़ कसते हुए कहा है, ‘अरे! ये क्या? राहुल जी, भाषण में ही सही, समय पर किसान क़र्ज़ माफ़ी न करने पर आख़िरकार आपने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बदल ही दिए! क्या बात है?... आप जैसे महान व्यक्ति ही ऐसे बड़े काम चुटकी में कर सकते है.’

चौहान ने यह तंज़ इसलिए कसा क्योंकि 13 सेकेंड के इस वीडियो में राहुल गांधी भूपेश बघेल को मध्य प्रदेश का और हुकुम सिंह कराड़ा को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बताते दिख रहे हैं. जबकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ हैं और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हैं.

राहुल गांधी का यह वीडियो 14 मई का है. उस दिन उन्होंने मध्य प्रदेश के नीमच में एक रैली को संबोधित किया था. उनके भाषण का पूरा वीडियो कांग्रेस पार्टी ने अपने यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया है. इसे देखने पर साफ़ पता चल जाता है कि वायरल वीडियो बड़ी चालाकी से एडिट करके शेयर किया गया है.

दरअसल राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम सही-सही लिए थे. लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्रियों के नाम पहले लिए और राज्य के नाम बाद में. फ़ेक न्यूज़ के खिलाड़ियों ने इसका फ़ायदा उठाया और कमलनाथ का नाम वाला हिस्सा हटाकर बाक़ी का वीडियो शेयर कर दिया. जबकि वीडियो के शुरुआती 22 सेकेंड में राहुल गांधी साफ़ कह रहे हैं, ‘इतनी गर्मी है. तब भी आप में इतना जोश... कमलनाथ जी, मध्य प्रदेश के चीफ़ मिनिस्टर... भूपेश बघेल जी, छत्तीसगढ़ के चीफ़ मिनिस्टर... हुकुम सिंह कराडा जी, पीसी शर्मा जी...’

Play

साफ़ है कि वायरल वीडियो को छेड़छाड़ के बाद ट्विटर पर डाला गया जिसे शिवराज सिंह चौहान ने भी शेयर किया. यह रिपोर्ट लिखे जाने तक उन्होंने इसे अपने अकाउंट से नहीं हटाया था.

(अगर आपके पास सोशल मीडिया के ज़रिए ऐसी कोई जानकारी (ख़बर, तस्वीर या वीडियो) आई है, जिसके सही होने पर आपको संदेह हो तो उसे हमें dushyant@satyagrah.com पर भेज दें. हम उसकी जांच कर सच सामने लाने का प्रयास करेंगे.)