क्रिकेट के एकदिवसीय मुकाबलों में अधिकतम स्कोर के नित नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने से शुरू होने वाले क्रिकेट विश्वकप में एक ही पारी के दौरान कोई टीम 500 रन के आंकड़े को भी छू सकती है. खबरों के मुताबिक इसी के मद्देनजर इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने फैंस स्कोरकार्ड में भी एक बड़ा बदलाव किया है. इस स्कोरकार्ड में रनों के स्केल (स्तर) को बढ़ाकर अब 500 कर दिया गया है. इससे पहले यह 400 रन तक ही हुआ करता था.

फैंस स्कोरकार्ड में किसी मैच के दौरान दोनों टीमों की तरफ से बनाए रनों का लेखा-जोखा होता है. मुकाबले के बाद इसे एक निश्चित दाम पर स्टेडियम में आए दर्शकों को दे दिया जाता है. खेल देखने के लिए आए दर्शक उस स्कोरकार्ड को सामान्य रूप से उस मैच की स्मृति के तौर पर अपने पास संभालकर रख लेते हैं.

इधर, इस स्कोरकार्ड में किए गए बदलाव के पीछे इंग्लैंड में ही हुए कुछ मुकाबलों के दौरान बल्लेबाजों की तरफ से बनाए रनों के अंबार भी हैं. कुछ साल पीछे चलें तो 2016 में इंग्लैंड के नॉटिंघम में मेजबान टीम की भिड़ंत पाकिस्तान से हुई थी. उस मुकाबले में इंग्लैंड ने 444 रन बनाए थे. तब जवाब में पाकिस्तान की टीम 275 रन पर सिमट गई थी. वहीं बीते साल जून में नॉटिंघम में ही इंग्लैंड ​अपने चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ा था. तब इंग्लिश बल्लेबाजों ने छह विकेट खोकर 481 रन का बना डाले थे. यह 500 के आंकड़े से महज 19 रन ही दूर था.

बल्लेबाजों के लिए मददगार रहने वाले नॉटिंघम में 2019 के विश्वकप के पांच मुकाबले खेले जाने हैं. इनसे एक मुकाबला भारत का भी है जिसमें वह न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा. इधर, एक दिवसीय मुकाबलों में उच्चतम स्कोर के रिकॉर्डों के मद्देनजर ईसीबी के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन ने कहा है, ‘विश्वकप को देखते हुए हमें फैंस स्कोरकार्ड बदलना पड़ा है. न जाने कब और कौन सी टीम इस विश्वकप में 500 रन का इतिहास बना दे.’