ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी मॉरिस गैरेजेज़ (एमजी) मोटर्स ने भारत में अपनी एसयूवी ‘हेक्टर’ से पर्दा हटा दिया है. एमजी मोटर्स का दावा है कि उसकी यह पेशकश हाईस्पीड इंटरनेट से लैस देश की पहली कार है. जानकारी के अनुसार हेक्टर इसी जून से भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी. कंपनी के मुताबिक हेक्टर को माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी, सैप और सिस्को जैसी विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया गया है. भारतीय बाज़ार में एमजी हेक्टर का मुकाबला टाटा हैरियर और जीप कंपस के अलावा ह्युंडई की क्रेटा के साथ होने वाला है. कयास हैं कि ह्युडंई की अपकमिंग कॉम्पैक एसयूवी वेन्यू भी इंटरनेट कनेक्टेड कार होने की वजह से हेक्टर को कुछ चुनौती दे सकती है. हालांकि यह हेक्टर से एक सेगमेंट नीचे की कार होगी.

एमजी मोटर्स ने हेक्टर को बिल्कुल नए एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम ‘आईस्मार्ट नेक्स्ट जेनरेशन’ से लैस किया है जो 4जी कनेक्टिविटी (बाद में 5जी में बदली जा सकने वाली) सुविधा के साथ आता है. इस सिस्टम से 10.4 इंच की फुल एचडी इंफोटेनमेंट डिस्प्ले स्क्रीन जोड़ी गई है जिसकी मदद से यह सिस्टम टच और वॉइस; दोनों तरह की कमांड देकर नियंत्रित किया जा सकता है. कार को 24/7 पल्स हब तकनीक से भी लैस किया गया है. लोकल सर्विस के साथ जुड़ा यह पल्स हब दुर्घटना या इमरजेंसी के वक़्त संबंधित व्यक्तियों को ई-कॉल और टेक्स्ट के ज़रिए कार की लोकेशन से जुड़ी सूचना देने का काम करता है. कार के मालिक द्वारा उपलब्ध करवाए गए आपातकालीन नंबरों से कोई जवाब न आने की स्थिति में यह सिस्टम कंपनी की हेड यूनिट को फोन कर दुर्घटना के बारे में सूचित करता है.

लुक्स के मामले में इस कार का फ्रंट खासा मस्क्युलर नज़र आता है. यहां आपको स्लीक क्रोम सराउडिंग वाली काले रंग की जालीनुमा ग्रिल के साथ बिल्कुल नए डिज़ायन के हैडलैंप मिलते हैं जो कि बोनट हुड के नीचे वाली जगह के बजाय कार के बंपर पर लगाए गए हैं. दूसरी तरफ, डे-टाइम रनिंग लाइट बोनट हुड के ठीक नीचे दी गई है. वहीं गाड़ी का रियर लुक कर्वी शेप का है. हेक्टर के इंटीरियर्स के मामले में कंपनी का कहना है कि इसके कई सेक्शन अलग-अलग तरह की डांस फॉर्म (नृत्य) से प्रभावित होकर डिज़ायन किए गए हैं.

परफॉर्मेंस की बात करें तो हेक्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में लॉन्च की जाएगी. इसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 141 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों ही तरह के गियर बॉक्स विकल्प के तौर पर जोड़े गए हैं. हेक्टर के पेट्रोल ट्रिम के टॉप एंड वेरिएंट के साथ 48-वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी जोड़ी गई है. यह बैटरी कार में दी गई फर्स्ट इन सेगमेंट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से ईंधन की खपत 12 फ़ीसदी तक घटाने के साथ ज़रूरत पड़ने पर 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी पैदा करती है. वहीं कार के डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो 168 बीएचपी की पीक पॉवर के साथ 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स जोड़ा गया है. एमजी मोटर्स की इस हाईटेक एसयूवी को घर लाने के लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए तक की कीमत चुकानी होगी.

हीरो के दो स्कूटर ‘माइस्ट्रो’ और ‘प्लेज़र’ के नए अवतार

देश के सबसे बड़ी दो-पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने दो लोकप्रिय स्कूटर- माइस्ट्रो और प्लेज़र के अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च किए हैं. हीरो के ये दोनों ही स्कूटर अपने-अपने सेगमेंट में स्टाइल और डिज़ायन के साथ कई नए फीचर्स का बेहतरीन कॉम्बो नज़र आते हैं.

इनमें से यदि माइस्ट्रो एज125 की बात करें तो इसमें स्पिल्ट टेललैंप, डिजिटल ऐनेलॉग इंस्ट्रुमेंट कंसोल, मल्टीफंक्शनल की, मोबाइल चार्जिंग पोर्ट के साथ डिस्क ब्रेक्स जैसी ख़ूबियां देखने को मिलती हैं. परफॉर्मेंस के मामले में माइस्ट्रो, हीरो के ही डेस्टिनी के बाद दूसरा स्कूटर है जिसमें 125 सीसी का इंजन लगाया गया है. यह इंजन 8.5 बीएचपी की पॉवर के साथ 10.2 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. माइस्ट्रो-2019 में खासतौर पर फ्यूल इंजेक्शन वाले इंजन को जोड़ा गया है जिससे इसका पॉवर मौजूदा मॉडल के मुकाबले 14 फीसदी बढ़ गया है. कंपनी ने इस स्कूटर के बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 58,500 रुपए तय की है जो इसके ड्रम वेरिएंट के लिए 60,000 रुपए और टॉप एंड एफआई वेरिएंट के लिए 62,700 रुपए तक जाती है.

हीरो माइस्ट्रो एज 125
हीरो माइस्ट्रो एज 125

यदि हीरो प्लेज़र प्लस 2019 की बात करें तो इसे तुलनात्मक तौर पर किफ़ायती स्कूटर के तौर पर पेश किया गया है. कंपनी ने नए प्लेज़र की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 47,300 रुपए तय की है जो इसके टॉप एंड वेरिएंट के लिए 49,300 रुपए तक जाती है. ब्राइट कलर्स, रेट्रो टच देने वाला एंगुलर अपराइट शेप का नई डिज़ायन वाला हैडलैंप और उसके नीचे लगी बो-टाई डिज़ायन की सिल्वर प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ नया प्लेज़र खासा क्यूट दिखता है. इस स्कूटर के टेललैंप और इंस्ट्रुमेंट कंसोल (नए डिजिटल डिस्प्ले के साथ) को बदलने के साथ कंपनी ने इसमें यूएसबी चार्ज़िंग स्लॉट भी दिया है.

हीरो प्लेज़र प्लस
हीरो प्लेज़र प्लस

परफॉर्मेंस के मामले में हीरो प्लेज़र प्लस के साथ 110 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयरकूल्ड इंजन दिया गया है जो कि आठ बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 8.7 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है. इससे पहले प्लेज़र के साथ 102 सीसी का इंजन आता था जो सात बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 8.1 एनएम ही टॉर्क पैदा कर सकता था. जानकारों का मानना है कि बाज़ार में माइस्ट्रो एज का मुकाबला होंडा ग्राज़िया, टीवीएस एनटॉर्क, अप्रिलिया एसआर 125 और वेस्पा वीएक्स जैसे स्कूटर से होगा. प्लेज़र प्लस होंडा एक्टिवा आई और टीवीएस स्कूटी ज़ेस्ट को टक्कर दे सकता है.

बीएमडब्ल्यू एक्स-5 की नई जनरेशन

जर्मनी की लग़्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी एसयूवी एक्स-5 का नया अवतार भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया है. यह इस कार की चौथी जेनरेशन है. कंपनी ने एक्स-5 को सबसे पहले 1999 में बाज़ार में उतारा था और अभी तक इसकी 25 लाख से ज्यादा यूनिट बेची जा चुकी हैं. फिलहाल कंपनी ने इस कार का सिर्फ़ डीज़ल वेरिएंट पेश किया है. कयास हैं कि इस साल के आख़िर तक बीएमडब्ल्यू एक्स-5 2019 का पेट्रोल ट्रिम भी उपलब्ध करा देगी.

बीएमडब्ल्यू ने नई एक्स-5 को उसी सीएलएआर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जो 7- सीरीज़, 5- सीरीज़ और एक्स- 3 एसयूवी में इस्तेमाल किया जा चुका है. एक्स-5 की यह नई जेनरेशन बाज़ार में अपने मौजूदा मॉडल से लंबाई और चौड़ाई, दोनों ही मामलों में इक्कीस है. बीएमडब्ल्यू इंडिया ने एक्स-5 की नई जेनरेशन के तीन वेरिएंट- एक्स ड्राइव 30डी स्पोर्ट, एक्सड्राइव 30डी एक्सलाइन और एक्सड्राइव 40डी एम स्पोर्ट में पेश किए हैं.

लुक्स की बात करें तो नई एक्स-5 के फ्रंट में बड़े आकार और सिग्नेचर स्टाइल की ग्रिल लगाई गई है. लेकिन यहां दिए गए हैडलैंप और डे-टाइम रनिंग लैंप की डिज़ायन बदलकर कंपनी ने गाड़ी को फ्रेश अपील दी है. फ्रंट के साथ रियर बंपर को भी नया बनाया गया है जिसके साथ लगे नई स्टाइल के एलईडी टेललैंप क्लस्टर खूब फबते हैं. 2019 बीएमडब्ल्यू एक्स-5 तीन पेंट स्कीम- मिनरल व्हाइट, फाइटोनिक ब्लू और ब्लैक सैफ़ायर में लॉन्च हुई है. इंटीरियर के मामले में कार में लेदर अपहोल्स्ट्री और पांच कलर थीम- आईवरी व्हाइट, ब्लैक एंड कॉफी, ब्लैक एंड कॉग्नेक, ब्लैक एंड ब्लैक एंड ब्लैक मिलती हैं.

बीएमडब्ल्यू एक्स-5 2019
बीएमडब्ल्यू एक्स-5 2019

फीचर्स के लिहाज़ से नई जेनरेशन एक्स-5 में बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल डिस्प्ले नाम का डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है. एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ कार में अपडेटेड आईड्राइव और इंफोटेनमेंट सिस्टम के अलावा एसयूवी वॉइस कमांड और कस्टमाइज़ किया जाने वाला 12.3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है. एसयूवी 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पिछले सीट के यात्रियों के लिए स्क्रीन, पैनोरेमिक सनरूफ, वेलकम कार्पेट लाइट और एंबिएंट लाइटिंग जैसी ख़ूबियां भी इस कार में नज़र आती हैं.

परफॉर्मेंस की बात करें तो नई एक्स-5 में 6-सिलेंडर वाला 3.0-लीटर क्षमता का टर्बो डीज़ल इंजन लगा है जो 262 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 620 एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने इस इंजन को 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन बॉक्स से जोड़ा है. इस दमदार इंजन की मदद से एक्स-5 0-100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सिर्फ़ 6.5 सेकंड का वक़्त लेती है. अपनी इस कार के लिए बीएमडब्ल्यू ने दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 72.90 लाख रुपए रखी है, जो टॉप एंड मॉडल के लिए 82.40 लाख रुपए तक जाती है. भारतीय बाज़ार में एक्स-5, मर्सिडीज़ बेंज जीएलई, ऑडी क्यू-7, वॉल्वो एक्ससी-90 और रेंज रोवर स्पोर्ट जैसी गाड़ियों की परेशानियां बढ़ा सकती है.