चीन अभी व्यापार समझौता कर ले वर्ना 2020 के बाद स्थिति और खराब होगी : डोनाल्ड ट्रंप | रविवार, 12 मई 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को शीघ्र ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि यदि चीन ने अभी समझौता नहीं किया तो मेरे दूसरे कार्यकाल में स्थिति और खराब होगी. डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, ‘मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं. वे यह देखना चाहते हैं कि यदि किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान को बड़ी राहत, आईएमएफ तीन सालों में छह अरब डॉलर का ‘बेलआउट पैकेज’ देगा | सोमवार, 13 मई 2019

आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत मिली. पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच एक समझौता हुआ है. इसके तहत आईएमएफ खस्ताहाल अर्थव्यवस्था वाले इस देश को तीन वर्षों में छह अरब डॉलर का (42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा) ‘बेलआउट पैकेज’ देगा. पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान के ‘डॉन न्यूज’ ने वित्त, राजस्व एवं आर्थिक मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख के हवाले से यह खबर दी. (विस्तार से)

श्रीलंका : मुस्लिम समुदाय के खिलाफ बढ़ती हिंसा के बाद देश भर में रात का कर्फ्यू लगा | मंगलवार, 14 मई 2019

श्रीलंका में सरकार के सामने एक नया संकट खड़ा हो गया है. ईस्टर के मौके पर हुए आतंकवादी हमले के बाद से भड़की साम्प्रदायिक हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. श्रीलंका में मुस्लिमों को बहुसंख्यक सिंहली समुदाय के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. पिछले के हफ्ते के दौरान कई शहरों में मस्जिदों और मुसलमानों के व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है. देश के उत्तर पश्चिम प्रांत में सोमवार को भीड़ के हमले में एक मुस्लिम व्यक्ति की मौत भी हो गयी थी. (विस्तार से)

अमेरिका के आश्वासन देने के बाद भी ईरान की घेराबंदी जारी है : रूस | बुधवार, 15 मई 2019

रूस ने अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव पर चिंता जताई. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने कहा कि अमेरिका के आश्वासन के बाद भी ईरान की घेराबंदी जारी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई मुलाकात के एक दिन बाद क्रेमलिन ने यह बात कही. बुधवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता देमेत्री पेस्कोव ने कहा, ‘हमने पाया है कि पोम्पियो के आश्वासन के बाद भी अमेरिका और ईरान के बीच तनाव का बढ़ना जारी है. हालांकि, हमें ईरान के फैसले से दुख पहुंचा है. लेकिन, वॉशिंगटन ईरान को उकसा रहा है.’ (विस्तार से)

अमेरिका ने ग़ैरआपात दूतावास कर्मियों को बग़दाद और एरबिल छोड़ने का आदेश दिया | गुरुवार, 16 मई 2019

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने सभी ग़ैरआपात दूतावास कर्मियों को इराक़ के बग़दाद में स्थित अपना दूतावास और एरबिल में वाणिज्य दूतावास छोड़ने को कहा. इस बाबत बुधवार को आदेश जारी किया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी ‘एएफपी’ से कहा, ‘इराक़ में बढ़ते खतरे को देखते हुए हमने ग़ैरआपात दूतावास कर्मियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया.’ अमेरिका ने हाल ही में प्रदर्शन प्रभावित दक्षिणी इराक़ी शहर बसरा में अपने वाणिज्य दूतावास को भी बंद कर दिया था. (विस्तार से)

ताइवान समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला एशिया का पहला देश बना | शुक्रवार, 17 मई 2019

ताइवान समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला एशिया का पहला देश बन गया. शुक्रवार को ताइवान की संसद ने रूढ़िवादी सांसदों के विरोध के बावजूद एशिया के पहले समलैंगिक विवाह को कानूनी अमलीजामा पहना दिया. द्वीपीय देश के सांसदों ने उस विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें समलैंगिक जोड़ों को सरकारी एजेंसियों में विवाह का पंजीकरण कराने की अनुमति दी गई है. पीटीआई के मुताबिक संसद में मतदान के बीच भारी बारिश के बावजूद सैकड़ों समलैंगिक अधिकार समर्थक संसद के समीप एकत्रित रहे. (विस्तार से)

चीन को गोपनीय जानकारियां बेचने के आरोप में पूर्व अमेरिकी जासूस को 20 साल क़ैद की सज़ा | शनिवार, 18 मई 2019

अमेरिका के एक पूर्व जासूस को 20 साल क़ैद की सज़ा सुनाई गई. उस पर चीन सरकार को अमेरिका की गोपनीय जानकारियां बेचने का आरोप साबित हुआ. आरोपित का नाम केविन पी मैलरी बताया गया है. वह वर्जीनिया के लीसबर्ग का रहने वाला है. 62 वर्षीय केविन सेवानिवृत्त सैनिक है. सेना से रिटायर होने के बाद उसने सीआईए (केंद्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी) और डीआईए (सैन्य ख़ुफ़िया एजेंसी) के लिए काम करना शुरू कर दिया. उसने साल 2012 तक यह काम किया. इस दौरान उसे सुरक्षा जांच के बिना अतिगोपनीय स्तरों पर भी आवाज़ाही सुविधा मिली हुई थी. इस नौकरी के बाद उसने कंसल्टेंसी का अपना काम शुरू कर लिया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.