उत्तरी सिक्किम में 300 याकों की भूख से मौत | रविवार, 12 मई 2019

उत्तरी सिक्किम जिले में भारी बर्फबारी के बाद पिछले साल के अंत से करीब 300 याकों की भूख की वजह से मौत हुई है. जिला मजिस्ट्रेट ने दिसंबर 2018 से मुकुथांग और युमथांग में भारी बर्फबारी की वजह से भूख के कारण करीब 300 याकों की मौत की पुष्टि की. उत्तरी सिक्किम के जिला मजिस्ट्रेट राज यादव ने बताया कि मुकुथांग क्षेत्र से हाल में 250 याकों के शव मिले और युमथांग से 50 याकों के शव बरामद हुए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इन याकों को पिछले साल दिसंबर से लंबे वक्त तक हुई बर्फबारी के दौरान खाने को कुछ नहीं मिला. (विस्तार से)

वीडियोकॉन मामला : आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर ईडी के सामने पेश | सोमवार, 13 मई 2019

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के सामने पेश हुईं. उनके साथ उनके पति दीपक कोचर से भी ईडी ने पूछताछ की. दिल्ली में ईडी के सामने उनकी ये पहली पेशी थी. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मामले के जांच अधिकारी को जांच आगे बढ़ाने के लिए दोनों की मदद की जरूरत है और अब धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इन लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. (विस्तार से)

जेट एयरवेज के सीईओ ने इस्तीफा दिया | मंगलवार, 14 मई 2019

निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज का साथ अब इसके उच्च अधिकारी भी छोड़ने लगे हैं. इस कड़ी में अब कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे का नाम भी शामिल हो गया है. मंगलवार को उन्होंने तुरंत प्रभाव के साथ अपना पद छोड़ने की घोषणा करते हुए इस्तीफा दे दिया. विनय दुबे ने अपने इस फैसले के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया है. (विस्तार से)

मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘कायर’ कहा, पत्रकारों से भी अभद्रता की | बुधवार, 15 मई 2019

कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर लगातार दूसरे दिन ग़लत कारणों से सुर्ख़ियों में आए. उन्होंने इस बार न सिर्फ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘कायर’ कहा है बल्कि पत्रकारों से भी अभद्रता की. नई दिल्ली में पंजाब सरकार के अतिथि गृह में ठहरे मणिशंकर अय्यर से कुछ पत्रकार मिलने के लिए गए हुए थे. इसी दौरान उनसे किसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहे जाने पर सवाल कर लिया. इससे अय्यर आपा खो बैठे. (विस्तार से)

राजस्थान : राहुल गांधी अलवर सामूहिक बलात्कार की पीड़िता से मिलने पहुंचे | गुरुवार, 16 मई 2019

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज राजस्थान के अलवर में सामूहिक बलात्कार और हिंसा का शिकार हुई महिला से मिलने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी और न्याय किया जाएगा. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक राहुल गांधी ने कहा, ‘मैंने घटना के बारे में सुनने के बाद (मुख्यमंत्री) अशोक गहलोत जी से बात की. यह मेरे लिए कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है. न्याय होगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.’ ( विस्तार से)

नाथूराम गोडसे के बारे में प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बयान पर भाजपा ने कहा- यह पार्टी लाइन नहीं | शुक्रवार, 17 मई 2019

महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे के मामले में भारतीय जनता पार्टी की नेता प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बयान का मामला शांत नहीं हो रहा है. भाजपा ने इस बयान से अपने आप को अलग करते हुए शुक्रवार को स्पष्ट किया कि जो गोडसे के बारे में जो प्रज्ञा ठाकुर ने कहा वह पार्टी की लाइन नहीं है. इसके साथ प्रज्ञा ठाकुर ने भी अपना रुख़ बदलते हुए कहा- जो पार्टी की लाइन है, वही उनकी है. (विस्तार से)

चुनाव आयुक्तों के बीच ‘असहमति’ को लेकर आयोग ने 21 मई को बैठक बुलाई | शनिवार, 18 मई 2019

लोकसभा के इस चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निस्तारण में ‘असहमति’ के मुद्दे पर चुनाव आयोग ने आगामी 21 मई को एक बैठक बुलाई है. लोकसभा चुनाव आयुक्तों के बीच यह असहमति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में दी गई क्लीन चिट को लेकर बनी थी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.