अमूल ब्रांड के नाम से डेयरी उत्पादों की बिक्री करने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने दूध के दामों में दो रुपये प्रतिलीटर बढ़ोतरी की घोषणा की है. बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड सहित देश के अन्य हिस्सों में इसी मंगलवार से लागू होंगी. कीमत में बढ़ोतरी के पीछे अमूल ने दूध उत्पादन की बढ़ी हुई लागत को वजह बताया है.

खबरों के मुताबिक इस संबंध में अमूल ने एक बयान जारी करके कहा है, ‘पिछली बार इस सहकारी संस्था ने मार्च 2017 में दामों में इजाफा किया था. इस दौरान चारे की कीमत काफी बढ़ गई हैं साथ पिछली बार दूध के दाम में की गई बढ़ोतरी से लेकर अब तक के बीच हरे चारे के दाम में भी सौ फीसदी का इजाफा हो चुका है.’ इसके अलावा कीमत में इजाफे के पीछे अमूल ने डेरी उत्पादकों से दूध के खरीद मूल्य में किए इजाफे का हवाला भी दिया है.

इधर, दाम में इस ताजा बढ़ोतरी के बाद 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड का दाम 27 रुपये, अमूल शक्ति 25 रुपये, अमूल ताजा 21 रुपये जबकि अमूल डायमंड का दाम 28 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. इसके अलावा करीब दो हफ्ते पहले अमूल ने दही के एक लीटर पैक पर भी पांच रुपये की बढ़ोतरी की थी.