अरुणाचल प्रदेश : आतंकवादियों ने एक विधायक और उनके परिवार के छह लोगों की हत्या की

नागालैंड के विद्रोही समूह नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (एनएससीएन) के आतंकियों ने एक हमले में नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो की हत्या कर दी है. इस हमले में दस अन्य लोग भी मारे गए हैं. इन आतंकवादियों ने अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में घात लगाकर इस हमले को अंजाम दिया था. हमले के बाद उन्होंने एनपीपी विधायक की कार में आग भी लगा दी. खबरों के मुताबिक हमले में तिरोंग अबो के परिवार के छह अन्य सदस्यों की भी मौत हुई है. (विस्तार से)

सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति मामले में मुलायम सिंह और अखिलेश यादव को क्लीन चिट दी

सीबीआई ने समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्र तथा मौजूदा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को आय से अधिक संपत्ति के मामले में क्लीन चिट दे दी है. जांच एजेंसी ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर कहा कि उसे दोनों पिता-पुत्र के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले हैं जिसके आधार पर उन पर नियमित मुकदमा चलाया जा सके. न्यूज एजेंसी एएनआई ने कुछ देर पहले यह जानकारी दी है. (विस्तार से)

ज़मीन पर आ चुकी जेट एयरवेज़ हिंदूजा समूह की मदद से फिर आकाश छू सकती है : रिपोर्ट

ज़बर्दस्त घाटे ने जेट एयरवेज़ की उड़ान पर लगाम लगाई है. उसके विमान ज़मीन पर खड़े हैं. लेकिन सूत्रों की मानें तो जेट एयरवेज़ के विमान जल्दी ही फिर आकाश की ऊंचाई छू सकते हैं. क्योंकि जेट की मदद के लिए हिंदूजा समूह आगे आ सकता है. जेट एयरवेज़ के संस्थापक नरेश गोयल से हिंदूजा समूह के मालिकों को सहमति मिल गई है. जेट एयरवेज़ की एक अन्य बड़ी साझेदार- एत्तिहाद एयरवेज़ ने भी अपनी मंज़ूरी दे दी है. इसके बाद अब हिंदूजा समूह अपने प्रमोटरों और प्रबंधन से अनुमति लेने की प्रक्रिया में है. (विस्तार से)

दिल्ली मेट्रो में तकनीकी ख़राबी, यलो लाइन के हजारों यात्री घंटों तक फंसे रहे

दिल्ली मेट्रो की यलो लाइन में मंगलवार सुबह तकनीकी ख़राबी आ गई. इससे हजारों यात्री जहां के तहां फंस गए. उन्हें घंटों तक हालात सुधरने का इंतज़ार करना पड़ा. दिल्ली- गुड़गांव मार्ग पर सुबह करीब 9.30 पर सुल्तानपुर स्टेशन पर ओएचई (ओवर हैड इलेक्ट्रिक) का तार टूट गया. इससे इस मार्ग की दाे ट्रेनें जहां थीं वहीं थम गईं. दिक्क़त की सूचना मिलते ही दिल्ली मेट्रो के बचाव दल ने तुरंत फंसी हुइ ट्रेनों के यात्रियों को बाहर निकाला. इसके बाद ओएचई लाइन को दुरुस्त किया गया. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा में ईवीएम की सुरक्षा में सेंध की शिकायतें

लाेकसभा चुनाव के मतों की गिनती और नतीज़ों का दिन जैसे-जैसे नज़दीक आ रहा है, सियासी पारा भी चढ़ रहा है. ख़बरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा से विपक्षी दलों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने की शिकायतें की हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने इन्हें आधारहीन बताया है. ख़बरों की मानें तो कुछ वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही हैं. इनमें एक उत्तर प्रदेश के चंदौली की बताई जाती है. (विस्तार से)

न्यूज़ीलैंड : क्राइस्टचर्च की मस्जिद में हमला करने वाले के ख़िलाफ़ आतंकवाद का आरोप

न्यूज़ीलैंड में क्राइस्टचर्च की मस्जिद में हमला करने वाले के ख़िलाफ़ आतंकवाद का आरोप लगाया गया है. अभियोजन पक्ष ने हमलावर ब्रेंटन टैरेंट पर 51 लोगों की हत्या करने और 40 की हत्या की कोशिश करने का आराेप भी लगाया है. क्राइस्टचर्च पुलिस की ओर से जारी बयान में इसकी पुष्टि की गई है. क्राइस्टचर्च की मस्जिद में बीती 15 मार्च को हुए हमले में 51 लोग मारे गए थे. जबकि 40 से अधिक घायल हो गए थे. इस हमले को न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने ‘सुनियोजित आतंकी कार्रवाई’ बताया था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने 100 प्रतिशत वीवीपैट पर्चियों के मिलान की मांग वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम की वीवीपैट पर्चियों से मिलान कराने की मांग करने वाली नई याचिका खारिज कर दी है. याचिका में कहा गया था कि चुनाव परिणाम वाले दिन (23 मई) सौ प्रतिशत ईवीएम मशीनों का वीवीपैट से मिलान कराया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग को ‘बकवास’ बताते हुए कहा, ‘हम बार-बार इस तरह की याचिका पर सुनवाई नहीं कर सकते. लोगों द्वारा उनके प्रतिनिधि चुने जाने की प्रक्रिया के रास्ते में नहीं आ सकते. देश को सरकार चुनने दीजिए.’ (विस्तार से)

2019 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने भारत में मजबूत घरेलू खपत और निवेश से आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 7.0 फीसदी और 2020 में 7.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. यूएन की एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की यह वृद्धि दर बीते साल (7.2 फीसदी) के मुकाबले जरूर कुछ कम है, लेकिन विश्व की वर्तमान आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह काफी बेहतर कही जाएगी. (विस्तार से)

विवेक ओबेरॉय ने एग्जिट पोल पर अपने विवादित ट्वीट को डिलीट किया, माफी भी मांगी

फिल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने अपने ट्विटर हैंडल से उस ट्वीट को डिलीट कर दिया है जिसके लिए इसी सोमवार को उनकी चौतरफा आलोचना हुई थी. इसके साथ ही इस संबंध में उन्होंने माफी भी मांगी है. विवेक ओबरॉय ने एक ट्वीट कर कहा, ‘कई बार आपके सामने कुछ ऐसी चीजें आती हैं जो पहली नजर में आपको म​जाकिया लगती हैं. वे किसी को नुकसान नहीं पहुंचातीं. लेकिन संभव है कि ऐसा दूसरों को न लगता हो. मैंने बीते दस साल दो हजार शोषित लड़कियों को सशक्त बनाने में लगाए हैं. मैं किसी महिला का निरादर करने के बारे में कभी सोच भी नहीं सकता.’ (विस्तार से)

इंडोनेशिया : जोको विडोडो दूसरी बार राष्ट्रपति बने

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जोको विडोडो ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है. वहां के चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. खबर के मुताबिक आयोग ने बताया कि ‘इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल’ के सदस्य विडोडो ने अपने प्रतिद्वंद्वी प्राबोवो सुबियांतो को हरा दिया है. उसके मुताबिक विडोडो ने 55.5 प्रतिशत से लेकर 44.5 प्रतिशत तक के अंतर से जीत हासिल की है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.