लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले मंगलवार को अचानक ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में छेड़खानी और संदिग्ध तरीके से उन्हें लाने-ले जाने से जुड़ी खबरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हैं. यहां इन रिपोर्टों से जुड़े कई वीडियो भी शेयर किए गए हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने ऐसी तमाम खबरों को खारिज किया है, इसके बावजूद सोशल मीडिया पर लोगों ने उसे घेरते हुए उस पर सवाल उठाए हैं.

फेसबुक और ट्विटर पर कांग्रेस और विपक्षी दलों के समर्थक लंबे अरसे से भाजपा पर आरोप लगाते रहे हैं कि वह ईवीएम में छेड़छाड़ करवाती है. आज भी सत्ताधारी दल पर ऐसे खूब आरोप लगे हैं. वहीं दूसरी तरफ एक बड़े तबके ने, जिसमें भाजपा समर्थक भी हैं, ऐसे आरोपों को विपक्ष की हताशा बताया है. अमित तिवारी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए चुटकी ली है, ‘विपक्ष को ईवीएम पर संदेह हो रहा है... वरना इनके हिसाब से इनकी परफॉर्मेंस तो खलीफा बना देने लायक रही है.’ वहीं पत्रकार ऑनिंद्य चक्रवर्ती का ट्वीट है, ‘मुझे उम्मीद है कि जो लोग भाजपा के पक्ष में ईवीएम के हैक होने या बदले जाने की बात कह रहे हैं, वे 23 मई को अगर भाजपा के खिलाफ नतीजे आए तो उसे मानने से इनकार कर देंगे.’

ईवीएम से जुड़ी आज की खबरों पर सोशल मीडिया में आई कुछ और दिलचस्प प्रतिक्रियाएं :

आदित्य मेनन | @AdityaMenon22

ऐसा लग रहा है कि ईवीएम ने चुनाव के नतीजे आने से पहले विपक्षी पार्टियों को एकजुट होने का मौका दे दिया है. सी-वोटर और नील्सन सर्वे एजेंसियों का अनुमान है कि ये 21 पार्टियां 210 से 220 सीटें तक जीतेंगी. अगर ये 240 का आंकड़ा पा लेती हैं तो फिर मुख्य भूमिका में आ सकती हैं.

प्रेजवर्दी |‏ @PresidentVerde

मोदी जी ने अपने समर्थकों को चौकीदार बनाया था. अब चुनाव आयोग का धन्यवाद कि उसने विपक्ष के समर्थकों को भी चौकीदार बना दिया है जो ईवीएम रखने वाले स्ट्रॉन्ग रूम पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

आदित्य मगल | @jhunjhunwala

मैं ईवीएम ईवीएम चिल्लाऊंगा, कुर्ता फाड़ के!

प्यार से… |‏ @SquareGas

ईवीएम से जुड़ी खबरों पर आखिर भाजपा का कोई नेता चिंता क्यों नहीं जता रहा?

आशीष प्रदीप | facebook

मुझे लगा कि एग्जिट पोल ग़लत भी तो हो सकते हैं, फिर मैंने विपक्ष को ईवीएम पर रोते देखा, अब मुझे लग रहा है एग्जिट पोल एकदम सही हो सकते हैं.

कीर्तीश भट्ट | @Kirtishbhat

विपक्ष के एक नेता का तो कहना है कि मैं ईवीएम पर बटन दबाने गया तो ईवीएम ने मेरी उंगली काट ली.