पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हालिया कूटनीतिक विवाद के बाद तनाव बढ़ने की ख़बर आई है. ख़बरों की मानें तो बांग्लादेश ने एक सप्ताह से पाकिस्तानी नागरिकों को वीज़ा जारी करने पर रोक लगा रखी है.

नाम न छापने की शर्त पर एक बांग्लादेशी अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘आप इसे पाकिस्तानी रुख़ के विरोध का संकेत कह सकते हैं. वीज़ा जारी करने के प्रभारी बांग्लादेशी राजनयिक पाकिस्तानियों के आवेदन को आगे बढ़ाने से बच रहे हैं. इसकी वज़ह ये है कि पाकिस्तानी पक्ष ने हमारे आधिकारिक वीज़ा की अवधि बढ़ाने के आवेदन को पिछले चार महीनों से अटका रखा है.’ हालांकि इस मामले में बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने न तो कोई खंडन या पुष्टि की है और न आधिकारिक अधिसूचना जारी की है.

ग़ौरतलब है कि बांग्लादेश सरकार ने पाकिस्तान की नई उच्चायुक्त के तौर पर सकलैन सैयदा का नामांकन स्वीकार करने से इंकार कर दिया था. ज़वाब में ढाका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने बांग्लादेश उच्चायोग के प्रेस-वीज़ा मामलों के काउंसलर इकबाल हुसैन के परिवार के सदस्यों के वीजा आवेदन को आगे नहीं बढ़ाया. इससे हुसैन अपने परिवार से नहीं मिल पा रहे हैं. इसके बाद जैसा कि दैनिक ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने हुसैन के हवाले से बताया, ‘इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग का वीजा काउंटर भी पिछले सोमवार (13 मई) से बंद है.’