चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों की घोषणा करेगा. उसने मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. आयोग द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी. हालांकि ईवीएम मशीनों की वीवीपैट पर्चियों से मिलान करने के चलते परिणाम घोषित होने में कुछ देर हो सकती है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि वह हरेक लोकसभा क्षेत्र के तहत किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केंद्रों पर वीवीपैट पर्चियों का मिलान ईवीएम पर पड़े मतों से करे. पीटीआई के मुताबिक इस बाध्यता का हवाला देते हुए आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि परिणामों के देर शाम तक आने की संभावना है.

इस बार का आम चुनाव सात चरणों में संपन्न हुआ. 11 अप्रैल से 19 मई के बीच देश की 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर मतदान हुआ. इस दौरान देश के 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसे भारतीय संसदीय चुनाव इतिहास का सबसे अधिक मतदान बताया गया है.

यहां बताते चलें कि तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने वहां मतदान स्थगित कर दिया था. इसलिए 543 सीटों के बजाए 542 सीटों पर चुनाव हुआ. इन पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा जिनकी किस्मत का फैसला आज होना वाला है.

रविवार को मतदान खत्म होने के बाद आए एक्जिट पोलों के अधिकतर नतीजों में भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के फिर से सत्ता में आने की संभावना जताई गई है. हालांकि कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने एक्जिट पोल के नतीजों को खारिज किया है.