इसरो की एक और उपलब्धि, ‘रिसैट-2बी’ का लॉन्च सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पृथ्वी निगरानी उपग्रह रडार इमेजिंग सैटेलाइट-2बी (या रिसैट-2बी) को आज तड़के सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करके इतिहास रच दिया. यह उपग्रह देश की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा. साथ ही यह कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन समर्थन जैसे क्षेत्रों में मददगार साबित होगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों ने दो और आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो और आतंकवादी मारे गए. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि जिले के गोपालपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली थी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया. प्रवक्ता के मुताबिक अभियान के दौरान छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी थी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें दो आतंकवादी ढेर कर दिए गए. (विस्तार से)

मतगणना के दौरान हिंसा का अंदेशा, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क किया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोकसभा चुनाव की मतगणना और नतीजों की घोषणा के दौरान देश के कुछ हिस्सों में हिंसा का अंदेशा जताया है. इसके मद्देनजर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. इस बीच केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, त्रिपुरा जैसे राज्यों से कुछ संगठनों और नेताओं द्वारा गड़बड़ी और हिंसा फैलाने संबंधी सूचना भी मिली है. इसी को देखते हुए इस दौरान राज्यों से विशेष एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. (विस्तार से)

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ईवीएम पर सवाल उठाने वाले विपक्षी दलों से छह सवाल पूछे

इले​क्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर विपक्षी दलों की तरफ से उठाए जा रहे सवालों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने भी प्रतिक्रिया दी है. एक ट्वीट के जरिये उन्होंने इसे ‘देश की जनता के जनादेश का अनादर’ बताया है. साथ ही यह भी कहा है, ‘हार से बौखलाई यह 22 पार्टियां देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठाकर विश्व में देश और अपने लोकतंत्र की छ​वि को धूमिल कर रही हैं.’ इसी ट्वीट से अमित शाह ने ईवीएम के मसले को लेकर विपक्षी दलों से छह सवाल भी किए हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति को मंजूरी मिली

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है. इन जजों में जस्टिस अनिरुद्ध बोस, एएस बोपन्ना, बीआर गवई और सूर्यकांत शामिल हैं. ये चारों ही जज जल्दी ही सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के तौर पर शपथ लेंगे. इसके बाद शीर्ष अदालत में जजों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी जो कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की अधिकतम स्वीकृत संख्या भी होगी. (विस्तार से)

एनडीए बहुमत से पीछे रहा तो विपक्ष आनन-फानन में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है : सूत्र

चुनाव नतीज़ों का समय जैसे-जैसे नज़दीक आ रहा है सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी-अपनी रणनीति को भी अंतिम रूप में देने में लग गए हैं. इसी के तहत बताया जाता है कि अगर एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) बहुमत से पीछे रहा तो विपक्ष आनन-फानन में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है. ताकि राष्ट्रपति को सबसे बड़े दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलाने का मौका ही न मिले. (विस्तार से)

राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा- निराश न हों, मेहनत बेकार नहीं जाएगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार के लोक सभा चुनाव से जुड़े एक्ज़िट पोलाें को ‘फ़र्ज़ी’ करार दिया है. साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा है कि इससे ‘निराश न हों. उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी.’ राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘कांग्रेस पार्टी के प्रिय कार्यकर्ताओ, अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं. सतर्क और चौकन्ना रहें. डरे नहीं. आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं. फ़र्ज़ी एक्ज़िट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हों. ख़ुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें. (विस्तार से)

बीसीसीआई के चुनाव 22 अक्टूबर को होंगे : सीओए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बहुप्रतीक्षित चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. बोर्ड के प्रशासकों की समिति (सीओए) की ओर से बताया गया है कि ये चुनाव इसी साल 22 अक्टूबर को होंगे. सीओए ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त न्यायमित्र पीएस नरसिम्हा से सलाह के बाद चुनाव तारीखों की घोषणा की. इस बाबत हुई बैठक में सीओए के प्रमुख विनोद राय के साथ सदस्य डायना एडुल्जी और रवि थोगड़े भी शामिल हुए. (विस्तार से)

बांग्लादेश ने पाकिस्तानी नागरिकों के वीज़ा रोके

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हालिया कूटनीतिक विवाद के बाद तनाव बढ़ने की ख़बर आई है. ख़बरों की मानें तो बांग्लादेश ने एक सप्ताह से पाकिस्तानी नागरिकों को वीज़ा जारी करने पर रोक लगा रखी है. नाम न छापने की शर्त पर एक बांग्लादेशी अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘आप इसे पाकिस्तानी रुख़ के विरोध का संकेत कह सकते हैं. वीज़ा जारी करने के प्रभारी बांग्लादेशी राजनयिक पाकिस्तानियों के आवेदन को आगे बढ़ाने से बच रहे हैं. (विस्तार से)

यमन के हूती विद्रोहियों ने ड्रोन से सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर हमला किया

यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहयों ने सऊदी अरब के एक हवाई अड्डे और सेना के एक ठिकाने पर बम लदे हुए ड्रोन से हमला किया है. हालांकि इस हमले में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है. खबर के मुताबिक यह हमला सऊदी अरब के एक शहर नजरान स्थित हवाई अड्डे पर किया गया. हूती के सैटेलाइट न्यूज चैनल अल मसिराह ने ड्रोन हमले के बारे में कहा है कि विद्रोही समूह ने ‘कासेफ 2के ड्रोन’ से नजरान में एक एयरपोर्ट को निशाना बनाते हुए ‘आयुध भंडार’ पर हमला किया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.