लोकसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझान आने लगे हैं. अभी तक इनमें भाजपा आगे दिखाई दे रही है. उसकी अगुवाई वाला एनडीए 183 सीटों पर आगे चल रहा है. उधर, कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 57 सीटों पर आगे है. अन्य दल 64 सीटों पर आगे दिख रहे हैं. सबसे ज्यादा अहम माने जा रहे उत्तर प्रदेश में 18 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी आगे हैं. सात सीटों पर महागठबंधन तो चार सीटों पर कांग्रेस आगे दिख रही है. राहुल गांधी के गढ़ अमेठी में फिलहाल स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं. मध्य प्रदेश में भाजपा 24 सीटों पर आगे है. दो पर कांग्रेस को बढ़त है. बिहार में एनडीए 11 सीटों पर आगे है जबकि यूपीए दो सीटों पर बढ़त में दिख रहा है.

इस बार का आम चुनाव सात चरणों में संपन्न हुआ. 11 अप्रैल से 19 मई के बीच देश की 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर मतदान हुआ. इस दौरान देश के 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इसे भारतीय संसदीय चुनाव इतिहास का सबसे अधिक मतदान बताया गया है.

यहां बताते चलें कि तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने वहां मतदान स्थगित कर दिया था. इसलिए 543 सीटों के बजाए 542 सीटों पर चुनाव हुआ. इन पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा जिनकी किस्मत का फैसला आज होने वाला है.