लोकसभा चुनाव में पड़े मतों की गिनती जारी है. अब तक आए रुझानों में भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए आगे दिख रहा है. वह 282 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस की अगुवाई वाला यूपीए 107 सीटों पर आगे चल रहा है. अन्य 93 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. आइए कुछ प्रमुख राज्यों की रुझानों पर नजर डालते हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भाजपा और उसके सहयोगी 56 सीटों पर आगे दिख रहे हैं. सपा-बसपा महागठबंधन को 20 सीटों पर बढ़त है जबकि कांग्रेस दो सीटों पर आगे दिख रही है.

बिहार

बिहार में 22 सीटों पर एनडीए आगे दिख रहा है. इनमें जेडीयू 12 जबकि भाजपा 10 सीटों पर आगे हैं. कांग्रेस और राजद तीन और दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में हाल में सत्ता गंवाने के बाद भाजपा लोकसभा चुनाव में फिर भारी नजर आ रही है. यहां 27 सीटों पर वह आगे दिख रही है. कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर बढ़त में है.

छत्तीसगढ़

कांग्रेस की सत्ता वाले इस राज्य में मुकाबला कांटे का दिख रहा है. यहां भाजपा छह तो कांग्रेस पांच सीटों पर आगे है.

तेलंगाना

तेलंगाना में नतीजे उसी राह पर जा रहे हैं जिसकी संभावना जताई जा रही थी. यहां सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति 13 सीटों पर आगे हैं. भाजपा दो और कांग्रेस एक सीट पर बढ़त में है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में वाईएसआरकांग्रेस ऐतिहासिक जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है. वह 10 सीटों पर आगे है. सत्ताधारी टीपीडी पांच सीटों पर बढ़त में है. भाजपा दो तो कांग्रेस तीन सीटों पर आगे दिख रही है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में भाजपा बढ़िया प्रदर्शन करती दिख रही है. यहां सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है तो भाजपा भी 17 सीटों पर बढ़त के साथ उसे टक्कर दे रही है. कांग्रेस को तीन सीटों पर बढ़त है.

असम

असम में भाजपा और असम गण परिषद का गठबंधन सात सीटों पर बढ़त में है. उधर, कांग्रेस और उसके सहयोगी पांच सीटों पर आगे दिख रहे हैं.

राजस्थान

राजस्थान में भाजपा शानदार प्रदर्शन की तरफ बढ़ती दिख रही है. उसे 24 सीटों पर बढ़त हासिल है जबकि कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा महज एक है.

कर्नाटक

कर्नाटक में भी भाजपा आगे हैं. यहां पार्टी और उसके सहयोगी 23 सीटों पर आगे दिख रहे हैं. सत्ताधारी जेडीएस-कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा पांच है.

तमिलनाडु

दक्षिण भारत के इस राज्य से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है. यहां उसका और डीएमके का गठबंधन 30 सीटों पर आगे है. एआईएडीएमके और भाजपा गठबंधन पांच सीटों पर बढ़त में हैं.

केरल

यहां कांग्रेस और उसके सहयोगी 15 सीटों पर आगे चल रहे हैं. वाम मोर्चे को चार सीटों पर बढ़त है. एक सीट पर भाजपा भी आगे दिख रही है.

गुजरात

भाजपा की सत्ता वाले इस राज्य में पार्टी 23 सीटों पर आगे है. कांग्रेस को तीन सीटों पर बढ़त है.

महाराष्ट्र

यहां भाजपा और शिव सेना विपक्षी कांग्रेस और एनसीपी से कहीं आगे हैं. उन्हें 41 सीटों पर बढ़त है जबकि कांग्रेस-एनसीपी महज 06 सीटों पर आगे दिख रहे हैं.

ओडिशा

ओडिशा में सत्ताधारी बीजेडी और भाजपा में कांटे का मुकाबला है. दोनों आठ-आठ सीटों पर आगे चल रहे हैं.

झारखंड

यहां भाजपा और सहयोगी 10 सीटों पर आगे हैं. कांग्रेस और उसके सहयोगी तीन सीटों पर बढ़त में हैं.

हरियाणा

भाजपा की सत्ता वाले इस राज्य में पार्टी अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है. वह नौ सीटों पर आगे हैं. कांग्रेस को सिर्फ एक सीट पर बढ़त है.

पंजाब

पंजाब में कांग्रेस नौ सीटों पर आगे है. भाजपा और अकाली दल तीन सीटों पर बढ़त में हैं. एक पर आम आदमी पार्टी आगे हैं.

दिल्ली

दिल्ली में भाजपा क्लीन स्वीप करती दिख रही है. सातों सीटों पर उसकी बढ़त है.