लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा-एनडीए को मिली बढ़त का असर शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है. चुनाव रुझानों के बीच आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पहली बार 40,000 आंकड़ा पार कर गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) भी 12,000 अंक तक पहुंच गया. इसके अलावा रुपये में भी बढ़ोतरी हुई है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक 14 पैसे की बढ़त के साथ भारतीय मुद्रा की कीमत एक डॉलर के मुकाबले 69.51 रुपये हो गई है.

खबर के मुताबिक मतगणना के दौरान भाजपा की बढ़त से उत्साहित बीएसई में 900 अंकों का उछाल देखने को मिला और यह सीधे 40,012 अंक पर पहुंच गया. इसी तरह, एनएसई में 265 अंकों का उछाल आया और यह 12,003 अंक के स्तर को छू गया. इस दौरान जिन कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली उनमें यस बैंक, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक शामिल रहीं. पीटीआई के मुताबिक इन सभी के शेयरों में आठ प्रतिशत से ऊपर की वृद्धि दर्ज की गई. इसके विपरीत वेदांता, आईटीसी और टीसीएस के शेयरों में 0.45 प्रतिशत तक की गिरावट रही.

समाचार एजेंसी ने शेयर कारोबारियों के हवाले से बताया कि चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 300 से अधिक सीटों पर बढ़त दिखाए जाने से निवेशकों की धारणा सकारात्मक रही. बता दें कि रुझानों में भारतीय जनता पार्टी अकेले 290 से अधिक सीटें जीतती दिख रही है. जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को 100 के आसपास सीटों पर बढ़त हासिल है.