लोकसभा चुनाव - 2019 के नतीजों को लेकर आ रहे रुझानों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) बड़ी जीत की तरफ अग्रसर है. ऐसे में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट के जरिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एनडीए को बधाई दी है. इस ट्वीट से उन्होंने कहा है, ‘रुझानों से साफ है कि एग्जिट पोल के अनुमान सही थे. चुनाव में शानदार प्रदर्शन के लिए भाजपा और एनडीए को बधाई.’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है, ‘इस प्रदर्शन का श्रेय पीएम मोदी साहेब और अमित शाह को जाता है जिन्होंने पेशेवर तरीके से चुनाव प्रचार को अंजाम दिया.’

वैसे उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट के जरिये साल 2017 में ही विपक्षी दलों को 2019 के बजाय 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी करने की सलाह दी थी. 2019 के चुनाव को लेकर तब जताई गई उनकी संभावना आज सच साबित होती दिखाई पड़ रही है.

इधर, ताजा रुझानों पर पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने यह भी कहा है, ‘कौन कह सकता है कि अगर बालाकोट नहीं हुआ होता तो क्या होता. लेकिन यह भी सच है कि बालाकोट के बाद विपक्ष ने अपनी अधिकांश ताकत गंवा दी.’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है, ‘ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर हम चर्चा कर सकते हैं. रफाल सौदे पर फोकस करना ठीक था. चौकीदार चोर है का नारा भी ठीक रहा.’ उमर अब्दुल्ला के मुताबिक अगर विपक्षी दलों ने ग्रामीण संकट, बेरोजगारी, कमजोर होती अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों को ठीक से उठाया होता तो बेहतर रहता. इसी तरह बालाकोट के बजाय पुलवामा का मुद्दा उठाना चाहिए था.