लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत की खबर को आज के अखबारों ने विस्तृत कवरेज दी है. सभी अखबारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजयी तस्वीर को पहले पन्ने पर जगह दी है. साथ ही, उन्होंने रोचक हेडलाइने भी लगाई हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है, ‘चौकीदार का चमत्कार’. वहीं, हिंदुस्तान टाइम्स ने इस भारी जीत को मूवमेंट (आंदोलन) से जोड़ते हुए इसे ‘नमोमेंट’ बताया है. इनके अलावा अपनी हेडलाइन के लिए मशहूर टेलिग्राफ ने पहले पन्ने पर लिखा है, ‘वह वापस आ गया है’ उधर, नवभारत टाइम्स ने हेडलाइन में प्रधानमंत्री को ‘अजेय मोदी’ कहा है.

दुनिया में पहली बार जीएसटी लागू करने के बाद कोई सरकार सत्ता में लौटी

नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार दुनिया की पहली ऐसी सरकार बन गई है, जो जीएसटी लागू करने के बाद भी दोबारा चुनी गई. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक इससे पहले विदेशों में जिन सरकारों ने इस कर प्रणाली को लागू किया उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. इन देशों में मलेशिया, न्यूजीलैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. जीएसटी को लेकर मोदी सरकार को सबसे अधिक नाराजगी का सामना गुजरात में करना पड़ा था. हालांकि, नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में भाजपा ने साल 2014 की तरह एक बार फिर सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की है.

भाजपा को केवल कांग्रेस टक्कर दे सकती है, आप को जनता ने नकार दिया : दिल्ली कांग्रेस

दिल्ली की सातों संसदीय सीटों पर हार के बाद प्रदेश कांग्रेस इकाई ने आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को कड़ी टक्कर देने की बात कही है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक प्रदेश प्रवक्ता जीतेंद्र कुमार कोचर ने कहा, ‘हम हार स्वीकार करते हैं. लेकिन इतना जरूर कहेंगे कि पार्टी का प्रदर्शन बेहतर हुआ है, किंतु यह संतुष्टि जैसा नहीं है. हम हार का आकलन करेंगे और जिस वजह से हार हुई है, उसे दूर करेंगे.’ उन्होंने आगे बताया, ‘इस चुनाव में दिल्ली की जनता ने साफ कर दिया है कि भाजपा को केवल कांग्रेस टक्कर दे सकती है. आप (आम आदमी पार्टी) को जनता ने नकार दिया है.’ बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस दिल्ली की 70 सीटों पर अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी.

राजस्थान : 20 वर्षीय महिला के साथ सामूहिक बलात्कार, आरोपितों में डॉक्टर और कांस्टेबल शामिल

राजस्थान के जयपुर में एक 20 वर्षीय महिला से सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक महिला ने पांच लोगों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है. इनमें एक डॉक्टर और एक निलंबित कांस्टेबल भी है. बताया जाता है कि पुलिस ने पीड़िता की शिकायत के आधार पर पांचों आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस की मानें तो आरोपितों ने इस घटना को अंजाम देने के बाद महिला को आगरा रोड पर अर्द्धनग्न अवस्था में छोड़ दिया था. इससे पहले राज्य के अलवर में भी एक सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया था.

उत्तर प्रदेश : कानपुर चमड़ा उद्योगों की बिजली काटने के आदेश को इलाहाबाद हाई कोर्ट में चुनौती

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित चमड़ा उद्योगों की बिजली काटने के जिलाधिकारी (डीएम) के आदेश को इलाहाबाद हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है. इससे पहले चमड़ा कारखानों से निकलने वाला गंदा पानी बिना शोधित किए गंगा में जाने से रोकने के लिए इनकी बिजली काटने का आदेश दिया गया था. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक इस आदेश के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई हैं. इस याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत ने बिजली विभाग से पूछा कि कारखानों का किस नियम के तहत बिजली काटी जा सकती है? यह भी कि क्या कानपुर के चमड़ा उद्योग को कुछ समय के लिए या हमेशा के लिए बंद किया जा रहा है? इनका जवाब देने के लिए बिजली विभाग ने अदालत से कुछ और वक्त की मांग की है. इसके बाद हाई कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 28 मई की तारीख तय की है.

200 सीटों पर भाजपा को 50 फीसदी से अधिक वोट

भाजपा देश की 543 में से 200 लोकसभा सीटों पर 50 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल करने में कामयाब रही है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें गुजरात की सभी 26 और दिल्ली की सात सीटें शामिल हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की 40, मध्य प्रदेश की 25, राजस्थान की 23 और कर्नाटक की 20 सीटें हैं जहां पार्टी ने यह कारनामा किया है. बिहार की 14 और हरियाणा की नौ सीटों पर भी उसे आधे से अधिक वोट हासिल करने में सफलता मिली है. भाजपा को गुजरात के नवसारी में सबसे अधिक 75 फीसदी वोट मिले हैं. राज्यवार देखें तो पार्टी के वोट शेयर में सबसे अधिक बढ़ोतरी हरियाणा में (23.3 फीसदी) हुई है. इसके बाद पश्चिम बंगाल में यह आंकड़ा 22 फीसदी रहा है.