अमेरिकी संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज़) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी को इन दिनों शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है. ख़बरों के मुताबिक उनका एक आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित (वायरल) हो रहा है. हालांकि उन्होंने इस वीडियाे का फ़र्ज़ी बताया है.

बताया जाता है कि यह वीडियो पेलोसी के भाषण का है. बुधवार को अमेरिकन प्रोग्रेस इवेंट के दौरान उन्होंने यह भाषण दिया था. इसमें वे एक अहम मामले का ज़िक्र करते हुए बता रही हैं कि राष्ट्रपति ‘डोनाल्ड ट्रंप ने संसदीय समिति की जांच में सहयोग करने से इंकार कर दिया है. इस तरह वे मामले पर पर्दा डालना चाहते हैं.’ हालांकि सोशल मीडिया पर आए वीडियो में उनके भाषण से छेड़छाड़ की गई.

ख़बरों की मानें तो ‘संपादित वीडियो में नैंसी पेलोसी को इस तरह दिखाया गया जैसे उन्होंने भाषण के दौरान शराब पी रखी हो. वे लड़खड़ा कर बोल रही हों.’ वीडियो में उनकी आवाज़ के साथ भी छेड़छाड़ की गई है. यह वीडियो ट्विटर, यूट्यूब और फेसबुक पर लाखों बार देखा जा चुका है. फेसबुक पर ही इस वीडियो को 14 लाख बार से ज़्यादा देखा और 32,000 से अधिक बार साझा किया जा चुका है.

यह संपादित वीडियो बना कहां और उसे किसने सोशल मीडिया पर डाला, यह अभी पता नहीं चला है. पर इससे अमेरिकी संसद में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के बीच राजनीतिक संबंध किस स्तर तक पहुंच गए हैं ये ज़रूर पता चलता है. नैंसी पेलोसी डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद हैं. सदन के अध्यक्ष की हैसियत से उन्होंने रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस चुनावी वादे को पूरा करने के लिए बजट मंज़ूर करने से मना कर दिया था जिसके तहत अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर दीवार बननी है.