गुजरात : सूरत में कोचिंग सेंटर में आग लगने से 15 छात्रों की मौत

गुजरात के सूरत में शुक्रवार को एक दिल दहला देने वाला हादसा हो गया. सूरत के व्यवसायिक संस्थान में आग लगने से एक कोचिंग सेंटर के 15 छात्रों की मौत हो गयी है. पीटीआई के मुताबिक एक दमकल अधिकारी ने मीडिया को बताया कि तक्षशिला व्यवसायिक परिसर की तीसरी और चौथी मंजिल पर आग लग गई थी, छात्रों ने आग से बचने के लिए तीसरी और चौथी मंजिल से कूदना शुरू कर दिया. कई बच्चों को बचाकर अस्पताल पहुंचाया गया है. आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है.’ (विस्तार से)

भारत ने ईरान से तेल का आयात बंद किया : रिपोर्ट

भारत ने ईरान से तेल आयात करना बंद कर दिया है. अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रंगला ने इसकी पुष्टि की है. ख़बरों के मुताबिक ईरान से तेल ख़रीदने के लिए भारत को अमेरिका से मिली छूट बीती दो मई को ख़त्म हो गई. इसी वज़ह से भारत को ईरान से तेल आयात बंद करना पड़ा है. भारत ने इस स्थिति के मद्देनज़र अप्रैल के दूसरे पखवाड़े तक ईरान पर अपनी तेल निर्भरता को भी कम कर दिया था. भारत उस समय तक ईरान से हर महीने सिर्फ़ 10 लाख टन कच्चा तेल ही आयात कर रहा था. जबकि इससे पहले वह उससे हर महीने 2.5 अरब टन कच्चा तेल आयात किया करता था. ( विस्तार सेे)

अरुण जेटली इस बार नरेंद्र मोदी की सरकार में वित्त मंत्री शायद ही बनेंगे : सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दूसरी पारी की तैयारी कर रहे हैं. लोक सभा चुनाव के नतीज़ों के बाद अब सरकार के गठन की क़वायद शुरू हो चुकी है. और इस सिलसले में सूत्रों के हवाले से सामने आई शुरूआती ख़बर की मानें तो सबसे बड़ा फेरबदल वित्त मंत्रालय में हो सकता है. यह मंत्रालय संभवत: अरुण जेटली के पास नहीं रहेगा. (विस्तार से)

माउंट एवरेस्ट के रास्ते में ‘ट्रैफिक जाम’ दो भारतीय पर्वतारोहियों सहित तीन की मौत

‘ट्रैफिक जाम’ की स्थिति शहरों से निकलकर पहाड़ की चोटियों तक पहुंच गई है. दुनिया की सबसे ऊंची चाेटी माउंट एवरेस्ट तक भी. ख़बरों के मुताबिक एवरेस्ट के रास्ते में ट्रैफिक जाम की वज़ह से तीन और पर्वतारोहियों को जान गवांनी पड़ी है. इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं. इसके साथ ही इसी सप्ताह जान से हाथ धो बैठे पर्वतारोहियों की तादाद सात हो चुकी है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपा, 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करके उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया है. साथ ही इस मुलाकात के दौरान केंद्र में नई सरकार के गठन के लिए 16वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है. खबरों के मुताबिक लोकसभा के इस चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को मिली भारी जीत के बाद शुक्रवार को ही नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. उस बैठक में 16वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया था. ( विस्तार सेे)

राजग सांसदों की शनिवार को बैठक, नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( राजग) के नवनिर्वाचित सांसदों की शनिवार को बैठक होगी. बैठक में सांसद औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे. इसके साथ ही नई सरकार के गठन की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा. (विस्तार से)

भारत का चुनाव विश्व के लिए प्रेरणा है: अमेरिका

अमेरिका ने भारत के लोकसभा चुनावों को पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा बताया है. उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए यह बात कही है. खबर के मुताबिक अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका के सहयोगी एवं मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के संसदीय चुनाव में पार्टी की जीत पर बधाई.’ (विस्तार से)

आम आदमी पार्टी के एकमात्र सांसद भगवंत मान ने कहा - यदि मोदी लहर हैं तो मैं सुनामी हूं

नयी लोकसभा में आम आदमी पार्टी (आप) के एकमात्र सांसद भगवंत मान ने शुक्रवार को कहा कि ‘मोदी लहर’ उन्हें हिला नहीं सकी क्योंकि उन्होंने लोगों का विश्वास जीत लिया है. मान ने कहा, ‘मैं ऐसे स्थान पर पैदा हुआ जिसे, संगरूर में सुनाम कहा जाता है. वहां पैदा होने वालों को सुनामी कहा जाता है. यदि मोदी लहर हैंं तो मैं सुनामी हूं.’ (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव 2019 : देश भर में सबसे ज्यादा बिहार के मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया

नोटा दबाने के मामले में बिहार सबसे आगे रहा है. देश में सबसे ज्यादा बिहार की जनता ने नोटा का बटन दबाकर अपने उम्मीदवारों को खारिज किया है. बिहार में कुल 8.17 लाख मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया है. (विस्तार से)

अमेरिकी संसद के निचले सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी का आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

अमेरिकी संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज़) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी को इन दिनों शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है. ख़बरों के मुताबिक उनका एक आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित (वायरल) हो रहा है. हालांकि उन्होंने इस वीडियाे का फ़र्ज़ी बताया है. ( विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.