गुजरात के सूरत में शुक्रवार को एक व्यावसायिक संस्थान में आग लगने से एक कोचिंग सेंटर के 20 छात्रों की मौत हो गयी. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. एक दमकल अधिकारी ने बताया कि तक्षशिला व्यावसायिक परिसर की तीसरी और चौथी मंजिल पर आग लग गई थी. इसके बाद छात्रों ने आग से बचने के लिए तीसरी और चौथी मंजिल से कूदना शुरू कर दिया. इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गहरी संवेदना जाहिर की है.

एसआईटी ने सिख विरोधी दंगों की जांच शुरू की

विशेष जांच दल (एसआईटी) ने साल 1984 के सिख विरोधी दंगों की जांच शुरू कर दी है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक फरवरी, 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दर्ज 1254 मुकदमों की दोबारा समीक्षा के आदेश दिए थे. लेकिन चुनावी आचार संहिता लागू होने की वजह से जांच रुक गई थी. पुलिस ने इनमें से 1101 मामलों में फाइनल रिपोर्ट और 153 में आरोपपत्र दाखिल किए हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बालेंदु भूषण सिंह ने बताया कि इसके लिए एसआईटी का एक अस्थायी कार्यालय बनाया गया है. उनकी मानें तो सभी मामलों की नए सिरे से समीक्षा कर इससे जुड़े लोगों के बयान दर्ज किए जाएंगे.

गुमशुदा लोगों से जुड़े मामले में एसएमएस, ई-मेल और वाट्सएप के जरिए प्राथमिकी दर्ज करने पर विचार किया जाए : दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने पुलिस से कहा है कि गुमशुदा लोगों से जुड़े मामले में एसएमएस, ई-मेल और वाट्सएप के जरिए प्राथमिकी दर्ज करने पर विचार किया जाए. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक अदालत का मानना है कि इससे समय की बर्बादी रूकेगी और साथ ही, मामलों की जांच में गति आएगी. हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी एक याचिका की सुनवाई के दौरान की है. इसमें एक महिला ने पति को कथित रूप से अगवा किए जाने की शिकायत पर पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने का आरोप लगाया था. वहीं, अदालत ने डीसीपी क्राइम ब्रांच को इस मामले में नई स्टेटस रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है. दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 17 जुलाई तय की है.

17वीं लोकसभा में 300 नए सांसद

17वीं लोकसभा (2019-24) में 300 ऐसे सांसद होंगे जो पहली बार लोकसभा के दरवाजे के भीतर कदम रखेंगे. हिन्दुस्तान ने पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के हवाले से कहा है कि इनमें गौतम गंभीर, सनी देओल, रवि किशन और प्रज्ञा सिंह ठाकुर जैसे चेहरे शामिल हैं. वहीं, इस सूची में कई ऐसे चेहरे भी हैं जो पहले राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. लेकिन, वे पहली बार लोकसभा सांसद के रूप में संसद के निचले सदन में बैठेंगे. इनमें रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और अमित शाह जैसे सांसद हैं. पीआरएस के मुताबिक 16वीं लोकसभा (2014-19) में ऐसे सांसदों की संख्या 314 थी.

भारत को महंगाई कम करने और तेजी से समावेशी विकास के लिए सुधार कार्यक्रमों पर ध्यान देना चाहिए : आईएमएफ

अमेरिका के वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार के साथ सुधारों पर काम करना चाहता है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक आईएमएफ के प्रवक्ता गैरी राइस ने कहा, ‘भारत को महंगाई कम करने और तेजी से समावेशी विकास के लिए सुधार कार्यक्रमों और भविष्य की रूपरेखा पर ध्यान देना चाहिए.’ इससे पहले मार्च, 2019 में आईएमएफ का कहना था कि भारत ने पिछले पांच वर्षों में कई अहम सुधार किए हैं. हालांकि, संस्था ने इस दिशा में और काम करने पर भी जोर दिया था.

शुभ्रांशु राय छह साल के लिए तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित

तृणमूल कांग्रेस ने बीजपुर से अपने विधायक शुभ्रांशु राय को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. जनसत्ता के मुताबिक उनके खिलाफ यह कार्रवाई पार्टी विरोधी बयानबाजी करने के लिए की गई है. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव पार्थ चटर्जी ने बताया कि पार्टी की अनुशासनात्मक इकाई ने ममता बनर्जी के साथ सलाह करने के बाद यह फैसला किया है. इससे पहले शुभ्रांशु राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने पिता और भाजपा नेता मुकुल राय की तारीफ की थी. उन्होंने कहा था, ‘मेरे पिता मुझसे बेहतर संगठनकर्ता हैं. वह बंगाल की राजनीति के असली चाणक्य हैं.’ मुकल राय भाजपा में शामिल होने से पहले तृणमूल कांग्रेस के अहम नेता थे. उन्होंने ममता बनर्जी के साथ टीएमसी की स्थापना की थी.