केंद्र में नई सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया है. खबरों के मुताबिक शनिवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एनडीए के संसदीय दल की एक बैठक हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नरेंद्र मोदी का नाम प्रस्तावित किया. साथ ही कहा, ‘देश की जनता ने दोबारा नरेंद्र मोदी में अपना विश्वास दिखाया है और उनके समर्थन में वोट दिया है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी की छवि पर कोई दाग नहीं है. वे दिन में 18 घंटे काम करते हैं और बीते 20 साल में उन्होंने एक भी छुट्टी नहीं ली है.’

अमित शाह के इस प्रस्ताव का भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने समर्थन किया. इसके बाद उन्हें औपचारिक तौर पर एनडीए का नेता चुन लिया गया. प्राप्त जानकारी के मुताबिक केंद्र में नई सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए नरेंद्र मोदी आज शाम करीब आठ बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे.

लोकसभा के इस चुनाव के इसी शुक्रवार को घोषित अंतिम नतीजों में भाजपा को 543 में से ऐतिहासिक 303 संसदीय सीटें जीतने में कामयाबी मिली है. साथ ही एनडीए के तौर पर भाजपा के सहयोगी दलों द्वारा जीती सीटों को मिलाने पर यह आंकड़ा 353 सीटों का हो जाता है.