नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का एक प्रतिनिधिमंडल भी उनके साथ था. इस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को नरेंद्र मोदी का समर्थन करने वाले नव-निर्वाचित सांसदों की सूची भी सौंपी. (विस्तार से)

कांग्रेस कार्यसमिति ने राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने का प्रस्ताव ठुकराया

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की एक बैठक में अपना पद छोड़ने की पेशकश की. हालांकि सीडब्ल्यूसी के दूसरे सदस्यों ने एकमत से उनकी इस पेशकश को ठुकरा दिया. (विस्तार से)

मैंने मुख्यमंत्री पद छोड़ने की पेशकश की थी लेकिन पार्टी ने इसे मंजूर नहीं किया : ममता बनर्जी

लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस मौके पर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर निशाना साधा. साथ ही कहा, ‘आज हुई पार्टी की बैठक में मैंने मुख्यमंत्री का पद छोड़ने की पेशकश की थी. साथ ही सिर्फ पार्टी अध्यक्ष के तौर पर सेवा करने की इच्छा जताई थी. लेकिन पार्टी के दूसरे नेताओं ने इसे स्वीकार नहीं किया.’ (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ने जगन मोहन रेड्डी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया

शनिवार को हुई वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के विधायक दल की बैठक में पार्टी अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है. इसके बाद शनिवार को ही उन्होंने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात करके आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. वहीं राज्यपाल ने इसके बाद उन्हें राज्य में सरकार बनाने के लिेए आमंत्रित किया है. बताया जा रहा है कि जगन मोहन रेड्डी 30 मई को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. (विस्तार से)

आतंकी ज़ाकिर मूसा के मारे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में दूसरे दिन भी कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर में आतंकी ज़ाकिर मूसा के मारे जाने के दो दिन बाद भी कई इलाकों में कर्फ्यू जारी है. राज्य प्रशासन ने किसी संभावित हिंसा की आशंका में यह कदम उठाया है. हालांकि मूसा के मारे जाने के बाद अब तक किसी इलाके से हिंसा भड़कने की ख़बर नहीं आई है. (विस्तार से)

जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल को विदेश जाने से रोका गया

शनिवार को मुंबई एयरपोर्ट के अधिकारियों ने विमानन कंपनी जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल को विदेश यात्रा करने से रोक दिया. गोयल दंपत्ति अमीरात एयरलांइस की उड़ान संख्या ईके 507 से दुबई जाने वाले थे. विदेश यात्रा से रोके जाने को लेकर नरेश गोयल और अमीरात एयरलांइस की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अगले महीने मुलाकात होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड अगले महीने मुलाकात करेंगे. नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की यह मुलाकात जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है और यह भी बताया गया है कि ट्रंप ने लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए मोदी को फोन कर बधाई दी है. (विस्तार से)

गुजरात : सूरत के कोचिंग सेंटर में लगी आग से मरने वालों की संख्या 21 हुई, मालिक ग़िरफ़्तार

गुजरात के सूरत में शुक्रवार को एक कोचिंग सेंटर में लगी आग से मरने वालों की संख्या 21 हो गई है. इनमें ज़्यादातर छात्र-छात्राएं व अध्यापक शामिल हैं. पुलिस ने इस सिलसिले में शनिवार को कोचिंग सेंटर के मालिक को ग़िरफ़्तार किया है. सूरत के पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने मीडिया के प्रतिनिधियों को बताया, ‘हमने कोचिंग सेंटर के मालिक भार्गव बूटानी को ग़िरफ़्तार किया है. जिस इमारत में यह कोचिंग सेंटर है उसके बिल्डर के ख़िलाफ़ भी प्राथमिकी दर्ज़ की गई है.’ (विस्तार से)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की

लोकसभा के इस चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए कांग्रेस नेताओं की तरफ से अपने पदों को छोड़ने की पेशकश करने का सिलसिला जारी है. इस क्रम में अब पार्टी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का नाम भी जुड़ गया है. उन्होंने कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई का अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी और अमित शाह को बधाई, मैं आप दोनों को सलाम करता हूं : शत्रुघ्न सिन्हा

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के लिए पुराने भाजपाई और अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को बधाई दी है. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस असाधारण जीत की बधाई. शानदार रणनीतिकार अमित शाह को भी बधाई और हमारे पारिवारिक मित्र रविशंकर प्रसाद को भी. यह उस पार्टी के लिए जश्न मनाने का वक्त है जो हाल तक मेरी भी थी. मैं आप सबको तहेदिल से सलाम करता हूं.’ (विस्तार से)